Pahaad Connection
Breaking Newsदेश-विदेशसोशल वायरल

लैमरिन टेक स्किल यूनिवर्सिटी, पंजाब ने में सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन के साथ साझेदारी में रियल एस्टेट

यूनिवर्सिटी
Advertisement

 स्पेशलाइज्ड एमबीए प्रोग्राम का किया लांच

– प्रमुख ग्लोबल एजुकेटर्स सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन और लैमरिन टेक स्किल यूनिवर्सिटी पंजाब ने रियल एस्टेट सेक्टर का पहले और अनूठे प्रोफेशनल कोर्स के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

– इस साझेदारी के तहत रियल एस्टेट मैनेजमेंट में विशेषज्ञता के साथ 1 वर्षीय पीजी डिप्लोमा भी प्रदान किया जा रहा है।

– भारत या विदेश में 100% प्लेसमेंट आश्वासन के साथ ये कोर्स विदेशों में भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लाभ प्रदान करेगा ।

Advertisement

6 मार्च 2023, नई दिल्ली: रेरा (RERA)-रेगुलेटेड रियल एस्टेट सेक्टर में स्किल प्रदान करने के उद्देश्य से लैमरिन टेक स्किल्स यूनिवर्सिटी पंजाब ने नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में रियल एस्टेट स्पेशलाइज्ड प्रोफेसनल कोर्स की अनूठी शुरुआत करने के लिए प्रमुख ग्लोबल एजुकेटर्स ‘सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन’ के साथ हाथ मिलाया है। लैमरिन टेक स्किल यूनिवर्सिटी (एलटीएसयू) और सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन रियल एस्टेट में अत्याधुनिक नौकरी पैदा करने वाले दो विश्व स्तरीय प्रोफेसनल कोर्सों- एमबीए और पीजी-डिप्लोमा कार्यक्रमों को प्रदान करने एक मंच प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई है।

डॉ. संदीप सिंह कौरा, एलटीएसयू पंजाब के चांसलर, श्री रमन दुआ, संस्थापक और सीईओ सेव मैक्स ग्रुप, श्री विपिन शर्मा कार्यकारी उपाध्यक्ष, सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन और श्री अमरदीप सिंह (सीईओ सेव मैक्स रियल एस्टेट) कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Advertisement

इस साझेदारी पर बात करते हुए सेव मैक्स ग्रुप के सीईओ और ग्रुप फाउंडर श्री रमन दुआ ने कहा, “हमारा उद्देश्य रियल एस्टेट इंडस्ट्री में आने वाली पीढ़ियों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। हम रियल एस्टेट सेक्टर में अपने बहुमूल्य अनुभव और ज्ञान अगली पीढ़ी को प्रदान करना चाहते हैं और छात्रों को रियल एस्टेट इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोफेसनल कोर्स के माध्यम से रियल एस्टेट इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। रियल एस्टेट भारत में रोजगार पैदा करने वाला दूसरा सबसे बड़ा सेक्टर है। इस साझेदारी से जो कोर्स प्रदान किया जायेगा उससे भारत में छात्रों को रियल एस्टेट सेक्टर में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद मिलेगी। इस कोर्स में नए युग की तकनीकों जैसे एआई, एमएल, एआर, वीआर, मेटावर्स आदि को शामिल किये जाने की संभावना है। कुछ रिसर्च  बताते हैं कि रियल एस्टेट इंडस्ट्री 2023 के अंत तक लगभग 80 मिलियन लोगों को रोजगार देगा। यह देखते हुए कि छात्रों के लिए खुद को इस कोर्स में नामांकित करना और एक ऐसे इंडस्ट्री में विशेषज्ञ बनना सबसे अच्छा मौका है क्योंकि आने वाले समय में इसमें नौकरी के अपार अवसर होंगे।”

लैमरिन टेक स्किल यूनिवर्सिटी (एलटीएसयू), पंजाब के चांसलार डॉ संदीप सिंह कौरा ने विकसित होते इस तकनीक के युग में मार्केट बेस्ड और जॉब ओरिएंटेड प्रोफेसनल कोर्स की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हमें रियल एस्टेट इंडस्ट्री में अपने करियर को बढ़ाने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए पहला और अनूठा प्रोफेसनल कोर्स शुरू करने पर गर्व है। हम समय की ज़रूरत को समझते हैं और आधुनिक समय की मांग के अनुसार अगली पीढ़ी को स्किल डेवलपमेंट के महत्व को समझाना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए हमने छात्रों को रियल एस्टेट इंडस्ट्री में मार्केट एक्सपर्ट बनने और वैश्विक अवसरों से भरे करियर का हिस्सा बनने के लिए इंडस्ट्री में विशेषज्ञों, सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन के साथ सहयोग किया है। एलटीएसयू ने देश में स्किलिंग इकोसिस्टम का सपोर्ट करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद, कैम्ब्रिज-यूके यूनिवर्सिटी और आईटीई शिक्षा सेवा-सिंगापुर के साथ भी साझेदारी की है”।

Advertisement

एलटीएसयू पंजाब के साथ साझेदारी में सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन द्वारा पेश किए जाने वाले बिजनेस कोर्सों में 60 सीटों के साथ रियल एस्टेट में स्पेसिलाईजेशन 2 वर्ष का एमबीए प्रोग्राम और 120 सीटों के साथ रियल एस्टेट में 1 वर्ष का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा शामिल हैं। रियल एस्टेट में पीजी डिप्लोमा में ग्रेजुएशन डिग्री (कोई भी स्ट्रीम) रखने की पात्रता मानदंड होगी और परफोर्मेंस एवं मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। रियल एस्टेट में एमबीए के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश स्तर की परीक्षा के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद ग्रुप डिस्कसन और इंटरव्यू होगा। इसके लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। इन कोर्स का पाठ्यक्रम मार्केट रिसर्च, एकेडमिक और इंडस्ट्री एक्सपर्ट इनपुट्स, वर्तमान ट्रेंड और ग्लोबल स्टैंडर्ड्स  के आधार पर डिजाइन किया गया है। भारत या विदेश में 100% सुनिश्चित प्लेसमेंट के साथ विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों के लिए यह कोर्स सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन टीम से मुफ्त सपोर्ट और मार्गदर्शन प्रदान करेगा । अतिरिक्त लाभों में निर्धारित नियमों और शर्तों के तहत विदेश में पढ़ाई करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए सेव मैक्स की पोस्ट लैंडिंग सेवाओं का लाभ शामिल होगा।

इस कार्यक्रम के बाद “रियल एस्टेट: ड्राइविंग इकोनॉमी एंड क्रिएटिंग करियर ग्लोबली” पर एक पैनल डिस्कशन हुआ । इस चर्चा में रियल एस्टेट सेक्टर के कई गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। श्री जगजीत सिंह (अध्यक्ष – क्रेडाई, पंजाब) चर्चा में शामिल प्रमुख पैनलिस्टों में से एक थे और उन्होंने रियल एस्टेट करियर में शैक्षिक नींव स्थापित करने के लिए एलटीएसयू पंजाब के साथ साझेदारी में सेव मैक्स ग्लोबल एजुकेशन के प्रयासों की सराहना की। श्री रवि अग्रवाल -चेयरमैन सिग्नेचर ग्लोबल, चर्चा में शामिल अन्य प्रतिष्ठित पैनलिस्ट थे। उन्होंने भी रियल एस्टेट में इस तरह की शिक्षा पर अपने विचार साझा किए।

Advertisement

श्री रवि अग्रवाल -चेयरमैन सिग्नेचर ग्लोबल, भी पैनलिस्ट थे। उन्होंने भी रियल एस्टेट में इस तरह की शिक्षा पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा, “इतने लंबे समय के लिए रियल एस्टेट इंडस्ट्री का हिस्सा होने के नाते मुझे खुशी है कि सेव मैक्स और एलटीएसयू इस तरह के प्रगतिशील ट्रेंड को अपना रहे हैं और विशेष रूप से हमारे सेक्टर में शिक्षा को सशक्त बना रहे हैं। अब समय आ गया है कि हम शिक्षा और रियल एस्टेट सेक्टर को एक साथ जोड़ें और प्रभावी विकास के लिए रोजगारो को पैदा करने वाले कोर्स को प्रदान करें।

पैनल चर्चा का संचालन सेव मैक्स रियल एस्टेट के सीईओ श्री अमरदीप सिंह ने किया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया

pahaadconnection

पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए

pahaadconnection

विधानसभा उप निर्वाचन की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित

pahaadconnection

Leave a Comment