Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

कच्चे दूध के इस्तेमाल से ला सकते हैं त्वचा में एक नयी रौनक

कच्चे दूध
Advertisement

किसी भी इंसान की त्वचा के लिए कच्चा दूध बहुत ही उपयोगी होता है। दरअसल कच्चे दूध में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही  फायदेमंद साबित होते हैं। अगर उनका सही तरीके से  इस्तेमाल किया जाए तो वो त्वचा को एक नयी रौनक प्रदान करते हैं। ऐसे में उन अलग अलग तरीको के बारे में पता होना आवश्यक है जिससे हम त्वचा पर कच्चे दूध का इस्तेमाल कर बेहतर नतीजे प्राप्त कर सकते हैं।

  1. अपनी त्वचा पर कच्चे दूध का इस्तेमाल एक टोनर के रूप में कर सकते हैं। ऐसे में रात को सोते वक्त अपनी त्वचा पर कच्चे दूध को लगाएं। ऐसा करने से न केवल त्वचा पर कसाव आ सकता है बल्कि त्वचा का ढीलापन भी दूर हो सकता है।
  2. कच्चे दूध के इस्तमाल से अपनी त्वचा पर मसाज भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कच्चे दूध में कॉटन को भिगोएं और अपने चेहरे पर लगाएं। अब उसके बाद हल्के हाथों से चेहर पर मसाज करें। ऐसा करने से न केवल त्वचा का ब्लड सरकुलेशन बढ़िया होगा बल्कि रंग में भी निखार आ सकता है।
  3. कच्चे दूध के साथ कुछ और चीजों के इस्तेमाल से भी त्वचा को बढ़िया बनाया जा सकता है ऐसे में कच्चे दूध के साथ-साथ बेसन और शहद को भी एक कटोरी में ले ले । अब 20 मिनट तक इस मिश्रण अपने चेहरे में लगाए रखे। अब साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा की गंदगी दूर हो सकती है।
  4. कच्चे दूध में यदि केवल बेसन को मिलाया जाए तो ऐसे में अब मिश्रण को 20 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं और उसके बाद अपनी त्वचा को धो लें।
Advertisement

Related posts

मन की बात कार्यक्रम में मिलती है अनेक प्रकार की जानकारी : कैबिनेट मंत्री

pahaadconnection

शरीर के लिए सबसे अच्छा माना जाता है आंवला, जानिए कब खाना चाहिए

pahaadconnection

सीएम ने दिये गर्भवतियों के स्वास्थ्य की देखभाल को लेकर निर्देश

pahaadconnection

Leave a Comment