Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशसोशल वायरल

अंतरिक्ष एजेंसी के प्रशासक ने घोषणा की कि, नासा अंतरिक्ष यात्रियों की टीम का अनावरण करने के लिए तैयार है

नासा
Advertisement

अंतरिक्ष एजेंसी के प्रशासक को घोषणा की कि नासा अंतरिक्ष यात्रियों की टीम का अनावरण करने के लिए तैयार है, जो आर्टेमिस 2 मिशन के लिए रवाना होगी। स्पेस न्यूज के मुताबिक, बिल नेल्सन ने अपने ‘स्टेट ऑफ नासा’ भाषण में कहा कि एजेंसी 3 अप्रैल को मिशन के चार सदस्यीय दल की घोषणा करेगी। चालक दल के तीन सदस्य नासा के अंतरिक्ष यात्री होंगे, जबकि चौथा अंतरिक्ष यात्री मिशन का हिस्सा बनने की देश की इच्छा से संबंधित एक समझौते के तहत कनाडा से होगा। स्पेस के अनुसार, नेल्सन ने कहा, “तीसरे अप्रैल को, हम पहले मिशन के लिए चालक दल की घोषणा करेंगे, जो आधी सदी में चंद्रमा पर वापस आ जाएगा। चार अंतरिक्ष यात्री, तीन अमेरिका से और एक कनाडा से, चंद्रमा के चारों ओर उड़ान भरेंगे।” कॉम।

10-दिवसीय मिशन, जो अपोलो युग के बाद से चंद्रमा की पहली क्रू यात्रा होगी, अगले साल नवंबर में शुरू होने वाली है। व्हाइट हाउस द्वारा बजट प्रस्ताव जारी करने के कुछ ही घंटों बाद नेल्सन ने नवीनतम टिप्पणी की। वित्तीय वर्ष 2024 के लिए, बिडेन प्रशासन ने नासा के लिए $27.2 बिलियन के बजट का प्रस्ताव किया है, जो कि मुद्रास्फीति के मद्देनजर वित्तीय वर्ष 2023 में एजेंसी को आवंटित बजट से 7% की बढ़ोतरी है। बजट प्रस्ताव में और क्या शामिल है?

जबकि प्रस्ताव जारी किया गया है, पूरा बजट 13 मार्च को पेश किया जाएगा। इसके लिए व्हाइट हाउस की प्रशंसा करते हुए, नेल्सन ने कहा कि “बजट अनुरोध नासा में प्रशासन के विश्वास और दुनिया के बेहतरीन कार्यबल में उसके विश्वास को दर्शाता है।” प्रस्ताव में, व्हाइट हाउस ने इसके लिए वित्त पोषण में $8.1 बिलियन को शामिल करके ब्रह्मांडीय अन्वेषण पर मुख्य ध्यान केंद्रित किया। प्रस्ताव “आर्टेमिस 2 और बाद के लैंडिंग मिशनों पर” रॉकेट, चालक दल के वाहन, चंद्र लैंडर्स, स्पेस सूट और चंद्रमा के चारों ओर अंतरिक्ष यात्रियों को उड़ाने के लिए आवश्यक अन्य प्रणालियों को पूरी तरह से वित्तपोषित करता है। बजट में मार्स सैंपल रिटर्न के लिए 949 मिलियन डॉलर भी शामिल हैं, मिशन का सेट जिसका उद्देश्य मंगल पर दृढ़ता रोवर द्वारा एकत्र किए गए नमूनों को वापस लाना है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्रिकेटर ऋषभ पंत ने किये बदरीनाथ धाम के दर्शन

pahaadconnection

थानों मार्ग के पास से युवती का शव बरामद

pahaadconnection

कोटद्वार में भारी बारिश के कारण हालात चिंताजनक : विधानसभा अध्यक्ष

pahaadconnection

Leave a Comment