Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशराजनीतिसोशल वायरल

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए शुरू की गई ई -पासबुक सुविधा

वयापारी
Advertisement

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह यादव ने आज ईपीएफओ सदस्यों के लाभ और सुविधा के लिए ई-पासबुक जारी की। यह उन्हें ईपीएफओ खातों का स्पष्ट ब्यौरा पाने में सक्षम बनाएगी। श्री यादव ने ईपीएफओ के उन 63 क्षेत्रीय कार्यालयों में क्रेच सुविधा का उद्घाटन किया, जहां 100 या उससे अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की इमारत का शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री ने ओडिशा के क्योंझार क्षेत्रीय कार्यालय के ऑफिस की इमारत का वर्चुअली उद्घाटन भी किया।

Advertisement

 

इससे पहले ईपीएफ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की 233वीं बैठक आयोजित की गई, जिसमें निम्नलिखित फैसले लिए गए:

Advertisement
  • बोर्ड ने वर्ष 2022-23 के संशोधित अनुमानों और ईपीएफओ द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए वर्ष 2023-24 के बजट अनुमानों को मंजूरी दी।
  • बोर्ड ने ईपीएफओ के बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए पांच साल की संभावित योजना को मंजूरी दी, जिसमें 2200 करोड़ रुपये की लागत से जमीन की खरीद, इमारतों का निर्माण और विशेष मरम्मत करना शामिल है।
  • बोर्ड को ऊंचे वेतन पर पेंशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करने की दिशा में की गई कार्रवाई से विकल्पों आदि को दाखिल करने की सुविधा के लिए किए उपायों से अवगत कराया गया।
  • बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संघ (आईएसएसए) में सहयोगी सदस्य से संबद्ध सदस्य के रूप में ईपीएफओ के स्टेटस को बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह ईपीएफओ@2047 विजन डॉक्यूमेंट के अनुरूप है। यह ईपीएफओ को आईएसएसए के अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा मंच में बड़ी भूमिका निभाने में सक्षम बनाएगा।
  • सीबीटी ने विभिन्न परीक्षाओं के संचालन के लिए ईपीएफओ और एनटीए के बीच साइन हुए समझौता ज्ञापन यानी एमओयू को मंजूरी दी। सामाजिक सुरक्षा सहायक और स्टेनोग्राफर कैडर में सीधी भर्ती परीक्षा की अधिसूचना जारी कर एमओयू के तहत पहली कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
  • बोर्ड ने कर्मचारी भविष्य निधि (अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवा शर्तें) विनियम, 2008 में संशोधन की सिफारिश करने के लिए समिति के गठन को मंजूरी दी।
  • बोर्ड ने पोर्टफोलियो मैनेजरों की एएमसी को विस्तार देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • बोर्ड ने निवेश की किसी भी मान्य श्रेणी में ईटीएफ निवेश की आय का निवेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी, लेकिन यह उस श्रेणी के लिए निर्धारित सीमा के तहत होना चाहिए।

इस दौरान सीबीटी के सामने ईपीएफओ की पहल ‘निधि आपके निकट 2.0’ पर एक प्रस्तुति दी गई। जिलों तक पहुंच का यह कार्यक्रम पूरे देश में हर महीने की 27 तारीख को चलाया जा रहा है। सीबीटी के सदस्यों ने गुजरात के वड़ोदरा और असम के बक्सा में जिला शिविरों के साथ सीधा संवाद किया। श्री यादव ने ‘निधि आपके निकट 2.0’ के सफल संचालन के लिए सभी की सराहना की और उन्हें बधाई दी।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

हेमकुंड साहिब आए पाकिस्तानी यात्रियों की बस हुई हादसे का शिकार

pahaadconnection

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फूंका उत्तराखंड सरकार का पुतला

pahaadconnection

शेयर बाजार मे शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 355 अंक से अधिक चढ़ा और निफ्टी में 114 अंक की बढ़त

pahaadconnection

Leave a Comment