Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंडदेश-विदेशसोशल वायरल

चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड पहुंचने वाले यात्रियों को इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी

चारधाम यात्रा
Advertisement

चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड पहुंचने वाले यात्रियों को इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके लिए चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार यानी ऋषिकेश में इलेक्ट्रिक चाजिर्ंग स्टेशन खुल गया है। इसके लिए सेवा टीएचडीसी के सहयोग से ऋषिकेश में पहला इलेक्ट्रिक चाजिर्ंग स्टेशन स्थापित किया गया है। चारधाम यात्रा के शुभारंभ के साथ ही स्टेशन का भी शुभारंभ किया जाएगा। अभी तक हरिद्वार और देहरादून में ही ये सुविधा थी।

आपको बता दें कि, पर्यावरण संरक्षण के तहत टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड की सामाजिक कार्यों से जुड़ी इकाई सेवा टीएचडीसी राज्यभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल बढ़ावा देने के लिए चाजिर्ंग स्टेशन स्थापित कर रही है। अभी तक हरिद्वार और देहरादून में इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह सुविधा थी, लेकिन अब चारधाम यात्रा के प्रवेश द्वार ऋषिकेश में भी इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आने वाले यात्रियों को चाजिर्ंग की सुविधा मिलेगी।

चारधाम यात्रा ट्रांजिट एवं पंजीकरण केंद्र में इनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड ईईएसएल की इकाई कंवर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड सीईएसएल ने सेवा – टीएचडीसी के वित्तीय सहयोग से चाजिर्ंग स्टेशन स्थापित किया है। इस स्टेशन से सिर्फ चारधाम यात्री ही नहीं, बल्कि आम लोग भी वाहनों को चार्ज कर सकेंगे। चाजिर्ंग स्टेशन की स्थापना पर कुल साढ़े तेईस लाख रुपये सेवा – टीएचडीसी ने खर्च किए हैं।ईईएसएल के स्टेट हेड राहुल सिंह ने बताया कि, इलेक्ट्रिक वाहन चाजिर्ंग स्टेशन के निर्माण और संचालन का जिम्मा मिला है। स्टेशन को स्थापित कर दिया गया है। स्टेशन के लिए यूपीसीएल से कनेक्शन भी लिया जा चुका है। यात्रा शुरू होने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन सवार यहां से चाजिर्ंग की सुविधा हासिल कर सकेंगे।

Advertisement

इलेक्ट्रिक कार व अन्य छोटे वाहन यहां आधुनिक स्टेशन पर महज घंटेभर में ही चार्ज हो सकेंगे। चाजिर्ंग स्टेशन खुलने से देश के कोने- कोने से इलेक्ट्रिक वाहन लेकर पहुंचने वाले यात्रियों के साथ ही पर्यटकों को भी सुविधा होगी। महज 9.58 रुपये में एक यूनिट का भुगतान संबंधित कार सवार उपभोक्ता को चाजिर्ंग के लिए करना होगा। यह पेमेंट भी उपभोक्ता ऑनलाइन एप इलेक्ट्रिकफाई एप के जरिए कर सकेंगे। एप में चाजिर्ंग के लिए स्लॉट बुक करने की भी सुविधा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अजय भट्ट ने किया सीएसडी डिपो का दौरा

pahaadconnection

कांग्रेस का चरित्र है महिला विरोधी : आशा नौटियाल

pahaadconnection

माँ बनने वाली हैं तो इस दिवाली रहें सावधान: डाॅ. सुजाता संजय

pahaadconnection

Leave a Comment