Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

‘बरसात ऐंड भारत’ नाम से deRivaz & Ives करेगा नामी-गिरामी फ़िल्मों की कलाकृतियों की नीलामी

Advertisement

बरसात की रात, शहीद, हक़ीक़त, मुगल-ए-आज़म से जुड़ी दुर्लभ कलाकृतियों को नीलामी के लिए deRivaz & Ives ने की पहल

स्वतंत्रता दिवस का जश्न बस शुरू होने को है और ऐसे में सिनेमा की दुनिया से जुड़ी एक ऐसी ख़बर सामने आई है, जो हरेक सिने-प्रेमियों के लिए को ख़ुश कर‌ देगी. ‘बरसात ऐंड भारत’ नामक इस नीलामी में तमाम दुर्लभ कलाकृतियों की नीलामी‌ का ऐलान‌ deRivaz & Ives की‌ ओर से किया गया है. आप भी नीलामी की इस ऑनलाइन प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं. इस नीलामी का आयोजन 15 अगस्त से 19 अगस्त, 2023 तक www.derivaz-ives.com नामक वेबसाइट के ज़रिए‌ किया जाएगा. कई जानी-मानी क्लासिक फ़िल्मों और फ़िल्मी सीन्स से जुड़ी कलाकृतियों व स्मृति चिह्नों की अनूठी नीलामी का आयोजन किया गया है. तो ऐसे में बताइए आप किस पर अपना दांव लगाना चाहेंगे?

Advertisement

इस नीलामी के लिए जारी की गई बुकलेट में बरसात, शहीद के विभिन्न वर्ज़न, बरसात की रात, नया दौर, मदर इंडिया, मुगल-ए-आज़म, दिल तेरा दीवाना आदि फ़िल्मों की एक विशेष झलक देखी जा सकती है.

एक विशेष श्रेणी के तहत मनोज कुमार की फ़िल्मों से जुड़ी सामाग्रियों को नीलाम किया जाएगा तो वहीं एम. एफ़. हुसैन द्वारा मुगल-ए-आज़म, इक़बाल, देवदास, मीनाक्षी और गजगामिनी  की कलाकृतियों पर भी विशेष तौर पर फ़ोकस किया गया.

Advertisement

इस नीलामी में सुनील दत्त, वहीदा रहमान, किशोर कुमार, मधुमति, प्रेम धवन आदि कालाकरों के 30 से ज़्यादा जिलेटिन फ़ोटोग्राफ़िक प्रिंट्स उपलब्ध हैं. यह उन दिनों की तस्वीरें हैं जब उपरोक्त सभी कलाकार साल 1960 के दशक में सरहद पर देश की रक्षा करने वाले जवानों का मनोरंजन करने गये थे.

deRivaz & Ives द्वारा ‘बरसात ऐंड भारत’ को की गई पहल को लेकर नेविल तुली कहते हैं, “इस नीलामी के लिए हिंदी फ़िल्मों से जुड़े स्मृति चिह्नों का नया भारतीय बाज़ार तैयार करने की कोशिश की जा रही है. उल्लेखनीय है कि 80वें साल में सत्यजीत रे और अमिताभ बच्चन से जुड़ी नीलामी और 100वें वर्ष में राजकपूर और देव आनंद संबंधित स्मृति चिह्नों की नीलामी का सिलसिला अगले कुछ सप्ताह व महीने के भीतर शुरू कर दिया जाएगा. इसी के साथ हिंदी सिनेमा की लोकप्रिय अभिनेत्रियों संबंधित नीलामी की प्रक्रिया की भी शुरुआत कर दी जाएगी. ग़ौरतलब है कि दुनिया की तुलना में भारतीय कला और फ़िल्म संबंधित स्मृति चिह्नों के बाज़ार में भारत की हिस्सेदारी महज़ एक फ़ीसदी है. इस सूरत को बदले जाने की आवश्यकता है”. नेविल तुली deRivaz & Ives के मुख्य मेंटर भी हैं और पिछले कई सालों से नीलामी के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित शख़्स के तौर पर जाने जाते हैं.

Advertisement

 

http://www.derivaz-ives.comके ज़रिए होने वाली नीलामी की शुरुआत 15 अगस्त से 19 अगस्त, 2023 के बीच सुबह 10 बजे से शाम 8.30 बजे (IST) तक चलेगी. अधिक जानकारी के लिए नारद पीआर व इमेज स्टैटिजिस्ट्स से संपर्क करें –

Advertisement

अनुषा +91 9820535230, 9082798374. anushabrandmaker@gmail.com

सिद्धांत +91 9833775230. siddhantgill@gmail.comव नेहा +91 93721 56379

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

दिवाली से पहले सोना उछलकर 52,000 के पार हुआ, जानें कहां तक जा सकता है भाव

pahaadconnection

फरवरी में तापमान अधिक होने पर देश में बिजली की मांग में नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई

pahaadconnection

अली की बेगम ऋचा चड्ढा ने शाही एथनिक ड्रेस पहनकर फैंस का दिल चुराया

pahaadconnection

Leave a Comment