Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

डा. निशंक ने उत्तराखंड को औद्योगिक विकास के तहत बजट स्वीकृत करने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया

Advertisement

देहरादून। हरिद्वार सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में उत्तराखंड को औद्योगिक विकास योजना के तहत बजट स्वीकृत करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। केंद्रीय मंत्री मंडल ने उत्तराखंड और हिमाचल के लिए 1164.53 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी है।

डा. निशंक ने कहा कि मोदी सरकार ने वर्ष 2018 में औद्योगिक विकास योजना, 2017 की घोषणा की थी। इस योजना के अंतर्गत कुल वित्तीय परिव्यय 131.90 करोड़ रुपये था। यह आवंटित निधि वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान समाप्त हो गई है। इसके अलावा, 2028-2029 तक प्रतिबद्ध देनदारियों को पूरा करने के लिए 1164.53 करोड़ रुपये की अतिरिक्त निधि की आवश्यकता थी। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है।

Advertisement

डा. निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की हिमालयी राज्यों के प्रति विकासात्मक सोच का नतीजा है कि आज उत्तराखंड को यह सौगात मिली है। इससे राज्य में उद्योग स्थापना को रफ्तार मिलेगी और रोजगार के नए मौके मिलेंगे। राज्य में मैन्युफैक्चरिंग और सेवा क्षेत्र में विस्तार को रफ्तार मिलेगी और नई औद्योगिक इकाइयों के साथ ही मौजूदा औद्योगिक इकाइयों को 5 करोड़ रुपये की ऊपरी सीमा के साथ संयंत्र और मशीनरी में निवेश के लिए क्रेडिट औरी 30 प्रतिशत केंद्रीय पूंजी निवेश प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। साथ ही केंद्रीय व्यापक बीमा प्रोत्साहन औद्योगिक इकाइयों को वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होने की तिथि से अधिकतम 5 वर्ष की अवधि के लिए भवन और संयंत्र और मशीनरी के बीमा पर 100 प्रतिशत बीमा प्रीमियम की प्रतिपूर्ति मिलेगी। डा.निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में उत्तराखंड इस योजना के तहत जारी बजट से औद्योगिक उत्पादन में नई ऊंचाईयों को छुएगा, साथ राज्य में विकास की रफ्तार और तेज होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जहां बदरी-केदार को संवार रहे हैं। वहीं रेल और सड़क नेटवर्क के विस्तार के साथ औद्योगिक विकास को लेकर नई विजन के साथ उत्तराखंड को संवार रहे हैं।

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

थोथा निकला भाजपा का सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास वाला नारा : करन महारा

pahaadconnection

एसएसपी ने की चलाये जा रहे अभियानों की थानेवार समीक्षा

pahaadconnection

स्कूल के बच्चों के साथ अश्लील व गलत हरकत करने पर हुआ वैन चालक गिरफ्तार

pahaadconnection

Leave a Comment