Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

जनहित में योजनाओं को लागू करने के निर्देश

Advertisement

पौडी गढवाल, 11 सितंबर। विकास खण्ड कल्जीखाल की बीडीसी बैठक में प्रमुख बीना राणा ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को जनहित में लागू करने के लिये अधिकारियों को दिए निर्देश।

आज क्षेत्र पंचायत कल्जीखाल की द्वितीय त्रैमासिक बैठक प्रमुख बीना राणा की अध्यक्षता में विकास खण्ड सभागार कल्जीखाल में आयोजित की गई। सर्व प्रथम पिछली कार्यावाही का वाचन एवं पुष्टि की गई। बैठक शुरू होने पर सर्वप्रथम थनुल के ग्राम प्रधान कैप्टेन स्व. नरेन्द्र सिंह नेगी जी का आकस्मिक निधन होने पर सदन में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर सदन में 02 मिनट का मौन रखकर दिव्यात्मा को श्रद्धांजलि दी।

Advertisement

बैठक शुरु होने पर प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा की हमारी लोकप्रिय सरकार द्वारा जनहित में कई योजनाएं संचालित की जा रही है। लेकिन उन योजनाओं का सही प्रकार से प्रचार – प्रसार न हाने का कारण आम जनता को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। अधिकारी कर्मचारी आ््ॅफिस में न बैठकर गांवों का भ्रमण कर उनको योजनाओं की जानकारी दें। तथा उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करें। उन्होनें खण्ड विकास अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे अपने फील्ड कर्मचारियों से उनका 15 दिन का अग्रिम भ्रमण कार्यक्रम कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें ताकि आम जनता को इसका पता चल सके तथा फील्ड अधिकारियों, कर्मचारियों को कार्यालय में बैठने की तिथि सुनिश्चित कर जन प्रतिनिधियों को भी अवगत करायें प्रमुख ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई समस्याओं का समय से निस्तारण कर खण्ड विकास अधिकारी को अवगत करायें। विकास खण्ड़ के अन्तर्गत हुयी आपदा के कारण छतिग्रस्त हुयी सड़कों, पेयजल लाइन, विद्युत लाइन, रास्तों, आदि का कार्य करने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया गया। जिससे आमजन को कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

चिकित्सा/स्वास्थ्य विभाग की चर्चा में ग्राम प्रधान दिउसा के द्वारा बताया गया कि एएनएम सेन्टर दिउसा स्टाफ की कमी है। अधिकारी द्वारा बताया गया कि सीएचओ गांव में लगातार जा रहे है। जिसका समय सारणी भी चस्पा कर दी जायेगी। जल संस्थान/जल निगम की चर्चा में अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम घण्ड़ियाल में कार्य प्रगति पर है शेष कनेक्शन का कार्य जल संस्थान के द्वारा शीघ्र किया जायेगा। ग्राम प्रधान तुण्देड़ के प्रधान के द्वारा गांव में पानी आने पर विभाग का धन्यवाद किया गया। ग्राम प्रधान बड़खोलू द्वारा बताया गया कि ग्राम रौंतेला में पेयजल टैंक नहीं है जोकि बनवाना बहुत जरूरी है। शिक्षा विभाग की चर्चा में ग्राम प्रधान पल्ली मल्ली के द्वारा बताया गया कि जो स्कूल निस्प्रयोज्य है उसी में स्कूल चल रहा जिसको शिप्ट करना जरूरी है।

Advertisement

जिलापूर्ति विभाग की चर्चा में ग्राम प्रधान बिलखेत के द्वारा बताया गया कि ग्राम बिलखेत में डीलर का चयन हो चुका है। विद्युत विभाग की चर्चा में ग्राम ओलना के द्वारा बताया गया कि एक साल पहले अनुसूचित जाति बस्ती में बिजली का पोल लगा था लेकिन 05 परिवारों को अभी तक उस पोल से कनेक्शन नहीं दिये गये है। जिसमें अधिकारी द्वारा 02 दिनों में कनेक्शन उपलब्ध करने का आश्वासन दिया गया। लोक निर्माण विभाग की चर्चा में ज्येष्ठ उपप्रमुख अनिल नेगी के द्वारा बताया गया कि मलाऊ से फल्दा एवं दलमोटा से सिलेथ पीपला बैण्ड मलाऊ सड़क की स्थिति अत्यन्त खराब है। प्रमुख द्वारा निर्देशित किया गया कि साकनीखेत बूंगा मोटर मार्ग पर झाड़ियां जल्दी से जल्दी कटवाई जायें।पूरे सदन द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भारतीय इसरो आन्तरिक अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों को चन्द्रयान-3 की सफलता के लिये हार्दिक बधाईयां एवं शुभकामनायें दी गयी।

इस अवसर पर जिला परियोजना निदेशक संजीव राय, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डीएस बिष्ट, एई पीडब्लयूडी एके वर्मा, जिलापूर्ति अधिकारी केएस कोहली, मुख्य शिक्षा अधिकारी डीसी गौड, खण्ड़ विकास अधिकारी जगमोहन सिंह विष्ट, ज्येष्ठ उप प्रमुख अनिल नेगी, उप प्रमुख अर्जुन पटवाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य मिरचौड़ा विवेक नेगी, गढ़कोट माधुरी देवी, साकनी बड़ी राकेश नैथानी, बिलखेत  देबेन्द्र सिंह, नलई सुमन देवी, बड़खोलू उत्तम सिंह, घण्ड़ियाल दीपक रावत, काण्ड़ा पीताम्बरी देवी प्रधान थापला राकेश कुमार, प्रधान दिउसा रमेश चन्द्र शाह, पुण्डोरी गीता देवी, विष्ट ध्वीली मुकेश विष्ट, कोलड़ी संगीता देवी, भेटी प्रमोद रावत, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक खण्ड़ विकास अधिकारी सुरेश शाह ने किया।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के अभी से आने लगे रुझान : गरिमा मेहरा दसौनी

pahaadconnection

नवनिर्वाचित विधायक पार्वती दास को विधानसभा स्पीकर ने दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

pahaadconnection

उत्तराखंड सरकार पर लगाया विकास के पहिए को जाम करने का आरोप

pahaadconnection

Leave a Comment