Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंड

टेबल टॉक अभ्यास का आयोजन

Advertisement

बागेश्वर 13 सिंतबर। वृहस्पतिवार 14 सिंतबर को होने वाले आपदा प्रबंधन मॉक अभ्यास के लिए जिला कार्यालय सभागार में टेबल टॉक अभ्यास का आयोजन किया गया। जिसमें आईआरएस टीमों को आपदा प्रबंधन टेबल टॉक अभ्यास के माध्यम से जानकारी दी। इस दौरान जिलााधिकारी अनुराधा पाल सहित जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से जुडे अधिकारी उपस्थित रहें। टेबल टॉक अभ्यास के दौरान विभिन्न टीमों के कार्यो एवं भूमिका के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस दौरा जिलाधिकारी ने बताया कि आपदा की स्थिति में संसाधनांे को जुटाना और उनके संचालन को लेकर भी कार्य योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि मॉक अभ्यास के दौरान चिन्हित जगहों पर प्राकृतिक आपदाओं से प्रतीकात्मक नुकसान मानकर बचाव-राहत कार्यो का मॉक अभ्यास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसका मकसद आपदा के समय इंसीडेंट रिस्पांस टीमों की आपतकालीन प्रतिक्रिया योजना और मानक संचालन प्रक्रियाओं का मूल्यांकन करना है। उन्होंने बताया कि विभागों को आपदा के दौरान आपसी समन्वय और जिम्मेदारी को लेकर भी अवगत करवाया गया है। उन्हांेने कहा कि मॉक अभ्यास वास्तविक आपात स्थिति की तरह ही किया जाएगा। इससे जिला आपदा प्रबंधन योजना के अलावा विभागों की अपनी आपदा प्रबंधन योजना की भी समीक्षा होगी।

Advertisement

जिलाधिकारी नेे आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को मॉक ड्रिल को पूरी गंभीरता से लेने को कहा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मॉक ड्रिल को केवल अभ्यास भर नहीं बल्कि वास्तविक घटना की तरह ही लें तथा असल आपदा के समय की परिस्थिति के मुताबिक ही प्रतिक्रिया करें। इससे सुधार की दृष्टि से प्रतिक्रिया में लगने वाले समय, समन्वय में गैप समेत अन्य कमियों की सही पहचान हो सकेगी।  जिससे आपदा प्रबंधन योजना को आगे और कारगर बनाने में मदद मिलेगी।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, प्रभागीय वनाधिकारी उमेष तिवारी, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, असिस्टेंट कमांडर एनडीआरएफ प्रवीण कुमार ओझा, खंड विकास अधिकारी आलोक भण्डारी, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन, मुख्य षिक्षा अधिकारी जीएस सौन, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी पंकज श्रीवास्तव, तहसीलदार दीपिका आर्या, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी षिखा सुयाल समेत एनडीआरएफ व एसडीआरएस के अधिकारी व कार्मिक मौजूद रहे।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

7 अक्तूबर को दून आयेगे गृह मंत्री अमित शाह

pahaadconnection

वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले सम्मानित

pahaadconnection

निःशुल्क स्त्री रोग स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

pahaadconnection

Leave a Comment