Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंड

बे मौसम बरसात से किसान हुआ बेहाल

Advertisement

डोईवाला 16 अक्टूबर। बे मौसम बरसात से किसान हुआ बेहाल, अचानक तेज हवाओं के साथ बे मौसम बरसात से किसानों के छूटे पसीने।

इस समय जहां एक और गन्ने की फसल तैयार है वहीं दूसरी तरफ धान की फसल कट रही है या फिर पक कर तैयार है। ऐसे मे अचानक तेज हवाओं के साथ बरसात किसानों के लिए मुसीबत लेकर आयी है।

Advertisement

अखिल भारतीय किसान सभा डोईवाला मण्डल के अध्यक्ष बलबीर सिंह नें कहा कि अचानक तेज हवा के साथ आयी बारिश से खेत में खड़ी फसले बर्बाद हो गई, जिससे गन्ने और धान की फसल गिर गई जिसको काटना बेहद मुश्किल होता है। उन्होंने कहा की कटी हुई फसल मैं वजन बहुत कम हो जाता है और उसे काटना भी बहुत मुश्किल होता है जिससे किसानों को नुकसान पहुंचता है। कहा कि अभी तक गन्ने की फसल में जंगली जानवरों हाथी, बंदर और सूअर से बहुत नुकसान हो रहा था जिसके मुआवजे के लिए किसान सरकार से गुहार लगा रहे थे और अब धान की फसल गिरने के बाद किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा।

अखिल भारतीय किसान सभा डोईवाला मंडल के सचिव याक़ूब अली ने कहा कि किसानों के प्रति सरकार के दोहरे रवैये से किसान पहले हीं फसलों के उचित दाम न मिलने के कारण हताश व परेशान है वहीं अब बे मौसम और तेज हवाओं के साथ आयी बारिश से गन्ने व धान फ़सल जो गिरकर बर्बाद हो गयी उसके नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा ख़डी फ़सल की अपेक्षा गिरकर उसका वजन लगभग 30% कम हो जाता है तथा फ़सल काटने मे भी ज्यादा खर्चा होता है जिससे किसान क़ो दोहरा नुकसान उठाना पड़ता है। जिस पर सरकार का कोई ध्यान नहीं देती । उन्होंने सरकार से मांग की कि किसानों के नुकसान की भरपाई हेतु फसलों के नुकसान की जाँच कराकर किसानों क़ो उचित मुआवजा दिया जाये।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी रीना जोशी

pahaadconnection

मजदूर दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित

pahaadconnection

कच्चे पपीते के सेवन से मिलेंगे आपको सेहत से जुड़े अनेक लाभ, जाने विस्तार से

pahaadconnection

Leave a Comment