Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

नेपाल व भारत की लोकसंस्कृति को दर्शाता है गोर्खा दशैं-दीपावली महोत्सवः शंकर प्रसाद शर्मा

Advertisement

देहरादून 04 नवंबर। तीन दिवसीय गोर्खा दशैं-दीपावली महोत्सव-2023 मेले का उद्घाटन महिंद्रा ग्राउंड, गढ़ी कैंट देहरादून में दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। एवं वैभवी नित्रा केंद्र. की तरफ से गणेश वंदना कि प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम की शुरवात मुख्य अतिथि माननीय श्री शंकर प्रसाद शर्मा , नेपाल राजदूत , महिंद्रा ग्राउंड, गढ़ी कैंट देहरादून में अपने उदघोष के साथ किया। उन्होंने कहा कि तीन दिन तक चलने वाले गोर्खा दशैं-दीपावली महोत्सव में नेपाल क्षेत्र की सदियों पुरानी संस्कृति, सभ्यता, परंपराओं और जनजातीय जीवन शैली की अनुपम झलक देखने को मिलती है।
एक तरफ जहाँ गोरखा पलटन के परवेश सिंह कन्याल और उरवशि थापा ने विभिन्न स्थानीय लोक कला के माध्यम से गोरखाली संस्कृति के विभिन रंग, कला, गीतों को दिखा के लोगो को गोरखाली सांस्कृति के बारे मे बतया, तो वहीं दूसरे तरफ परवेश और महक रावत ने अपने नित्ये से लोगो को थिरकने पर मजबूर कर दिया।
वीर गोर्खा कल्याण समिति के अध्यक्ष कमल थापा ने मुख्य अतिथि शंकर प्रसाद शर्मा नेपाल राजदूत एवं अति विशिष्ट अतिथिय महापौर सुनील उनियाल गामा एवं कार्यक्रम में मौजुद सभी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा की देहरादूनवासियों के लिए मेले में गोर्खाली स्वादिष्ट व्यंजन, सरकारी व अर्ध सरकारी विभिन्न प्रकार के स्टॉलों की प्रदर्शनी, गोर्खाली पारम्परिक वेष-भूषा एवं परिधानों की प्रदर्शनी, आर्मी का खुकुरी नृत्य, दशैदिपावली नाट्य-नाटिका प्रस्तुति, बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के खेल सामग्री के साथ झूले तथा विभिन्न संस्थानों एवं समूह द्वारा शानदार प्रस्तुतियां दी जा रही है। उन्होंने बताया कि देहरादून वासियों ने महोत्सव में गोर्खाली स्वादिष्ट व्यंजनों का खूब आनंद ले रहे है एवं विभिन्न प्रकार के स्टॉलों में गोर्खाली पारम्परिक वेष-भूषा एवं परिधानों की प्रदर्शनी में दिवाली के शुभ अवसर पर खरीदारी शुरू हो गई है। समिति के सांस्कृतिक सचिव देवकला दीवान ने बताया कि गोर्खा दशैं-दीपावली महोत्सव-2023 मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रम में लुम्बनी ग्रुप द्वारा डांस की प्रस्तुति दी गई एवं वैभवी नित्रा केंद्र की ओर से गणेश वंदना की प्रस्तुति दी गई साथ ही साथ पवित्र एंड ग्रुप की तरफ से नेपाली नित्य पर लोगों का अपनी प्रस्तुति से दिल जीत लिया। वहीं हिन्दी गानों पर स्थानीय कलाकारों द्वारा सुन्दर-सुन्दर प्रस्तुतियां दी गई। वही बॉलीवुड के जाने-माने कलाकार एवं गायिका सोनाली राइ ने अपने प्रस्तुति पहाड़ को छोरी से लोगों का मन मोह लिया। इस कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्टी जीओसी ब्रिगेडियर अनिर्बन दत्ता सब एरिया उत्तराखंड, श्रीमती सविता कपूर विधयाक कैंट, महापौर सुनील उनियाल गामा मौजूद रहे। विशिष्ट अतिथि के रुप में कुणाल शमशेर मल्ल चेयरमैन ओलम्पस स्कूल, कैप्टेन समरेश सिंह मैनेजिंग डायरेक्टर ट्रस्ट टोयोटा, धीरेंद्र सिंह गुंज्याल आईपीएस, विक्रम थापा समाज सेवक, रंजीत धामी समाज सेवक एवं मामचंद वर्मा वार्ड पार्सद मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement

Related posts

खाट हमारे पूर्वजों की सर्वोत्तम खोज

pahaadconnection

गंगोत्री हाईवे समेत प्रदेश भर में 166 सड़कें बंद, यात्री फंसे

pahaadconnection

उत्तराखण्ड में 2.5 लाख करोड़ के निवेश के लक्ष्य की ओर अग्रसर मुख्यमंत्री

pahaadconnection

Leave a Comment