Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

रेखीय विभागों के अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Advertisement

देहरादून, 16 नवंबर। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’के जनपद प्रभारी एवं उप सचिव भारत सरकार श्रीमती सुमन रावत चन्द्रा ने विकासभवन सभागार में जनपद देहरादून में आयोजित कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान सहित रेखीय विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य वंचितों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का है इसके लिए सभी विभाग अपने दायित्वों को भलीभांति निर्वहन करते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पात्रों को योजनाओं से लभान्वित करें। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है उसका डेटा भी वेबसाईट पर अद्यतन करें जो लाभार्थी कार्यक्रम स्थल तक नही पंहुच रहे है उनकों आच्छादित करने का हरसंभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में जो बच्चा स्कूल जाने के लिए योग्य है वह स्कूल जाने से वंचित न रहे इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्रत्येेक जनमानस तक पंहुचे इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाएं तथा अधिक से अधिक लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें। इसके लिए स्थानीय पारम्परिक तरीकों से भी जागरूक कार्यक्रम संचालित करें ताकि लोग अपनी बोली-भाषा में योजनाओं के महत्व को समझे और इससे लाभान्वित हों।

Advertisement

उन्होंने कहा कि जो ग्राम पंचायत, जनप्रतिनिधि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में अच्छा कार्य कर रहे हैं, उनको पुरस्कृत किया जाए, जिससे अन्य ग्राम पंचायत एंवं प्रतिनिधि भी इसके लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने निर्देशित किया कि कार्यक्रम में स्वास्थ्य जांच सीकलसेल, एनिमिया की जांच करें। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में यात्रा हेतु रूटप्लान तैयार करें तथा शहरी क्षेत्र में योजनाओं की जानकारी के लिए जागरूकता अभियान चलायें तथा इसमें स्थानीय उद्योग, व्यापारियों से भी सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने  निर्देश दिए कि नगर निकाय क्षेत्रों में समिति बनाएं तथा अधिक से अधिक लोगों की इसमें सहभागिता हो इसका प्रयास किया जाए। सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें तथा किसी भी प्रकार की शंका होने पर  अपने उच्च स्तरीय अधिकारी से सम्पर्क करें।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, उप नगर आयुक्त नगर निगम गोपालराम बिनवाल, क्षेत्रीय प्रबन्धक जिला अग्रीण बैंक संजय भाटिया, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ मीनाक्षी जोशी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ विद्याधर कापड़ी, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्यादत्त सोमनाल, जिला पूर्ति अधिकारी के.के अग्रवाल सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

रायपुर क्षेत्र बना डेंगू का हॉट स्पॉट

pahaadconnection

जनहित में योजनाओं को लागू करने के निर्देश

pahaadconnection

राज्य का दौरा करेंगे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी

pahaadconnection

Leave a Comment