Pahaad Connection
Breaking Newsउत्तराखंडदेश-विदेश

आम चुनाव 2024 : सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठा रहा है भारत निर्वाचन आयोग

Advertisement

देहरादून।  भारत निर्वाचन आयोग आम चुनाव 2024 में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से युवा और शहरी मतदाताओं को शामिल करने के लिए सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठा रहा है।  ‘यू आर द वन’ जैसे अनूठे अभियान मतदान मशीनरी सहित निर्वाचन प्रक्रिया में विभिन्न हितधारकों के महत्व को स्वीकार करता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी मतदाता छूट न जाए।

जैसे ही देश 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रहा है, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ‘टर्निंग 18’ और ‘आप एक हैं’ जैसे अनूठे अभियानों के माध्यम से नागरिकों को शामिल करने के लिए ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ की व्यापक थीम के तहत एक अनुरूप संदेश रणनीति के रूप में एक अभिनव यात्रा शुरू की है। वर्तमान में ईसीआई की फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब सहित प्रमुख प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया के क्षेत्र में उपस्थिति है, जिसमें हाल ही में पब्लिक ऐप, व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन शामिल हैं।

Advertisement

‘टर्निंग 18’ अभियान

आयोग ने विभिन्न अवसरों पर मतदाताओं के मतदान में सुधार की अपनी खोज में चिंता के कारण के रूप में शहरी उदासीनता और युवा उदासीनता की पहचान की है। 18वीं लोकसभा चुनाव से पहले ईसीआई का अभियान ‘टर्निंग 18’ विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदाताओं को लक्षित करता है। प्राथमिक उद्देश्य युवाओं को आगामी चुनावों में भाग लेने के लिए प्रेरित करना और पिछले चुनावों में देखे गए शहरी और युवा उदासीनता के महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करना है।

Advertisement

‘टर्निंग 18’ अभियान अपने दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए विभिन्न आकर्षक विषयों और रणनीतियों का इस्तेमाल करता है। रणनीति में आसान पहचान और जुड़ाव के लिए विषयगत लोगो के साथ व्यक्तिगत श्रृंखला की ब्रांडिंग शामिल है। इसके अतिरिक्त, अभियान समय के साथ हुई प्रगति को रेखांकित करने के लिए पिछले और हाल के चुनावों की तुलना को ‘तब बनाम अब’ के रूप में चित्रित करता है। यह अभियान 18 वर्ष के होने पर तुरंत मतदान के महत्व पर जोर देकर, युवा मतदाताओं के बीच नागरिक जिम्मेदारी की भावना को प्रेरित करना चाहता है। इसके अलावा, इन्फोग्राफिक, विशेष रूप से 18-30 आयु वर्ग में महिला मतदाताओं की बढ़ती भागीदारी को उजागर करता है, जो भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया की समावेशिता को दर्शाता है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) और राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रसारक, डीडी न्यूज और आकाशवाणी द्वारा व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ‘टर्निंग 18’ अभियान का पर्याप्त प्रभाव है। इसके अलावा, ईसीआई ने गुणक प्रभाव के लिए राष्ट्रीय और राज्यों के स्वीप आइकन के अपने लोकप्रिय नेटवर्क के साथ सहयोग किया है। यह ठोस प्रयास अभियान के संदेश को समाज के विभिन्न क्षेत्रों में प्रसारित करने, प्रभावी ढंग से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और आगामी मतदान के दिनों के लिए महत्वपूर्ण गति पैदा करने में मदद करता है।

Advertisement

‘यू आर द वन’ अभियान

‘टर्निंग 18’ अभियान के आधार पर, ईसीआई ने ‘यू आर द वन’ जैसा अनूठा और प्रभावशाली अभियान शुरू किया। इस पहल का उद्देश्य निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल विभिन्न हितधारकों के अमूल्य योगदान को पहचानना है। मतदाताओं और राजनीतिक दलों से लेकर बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ), ग्राउंड स्टाफ, मतदान दलों, प्रशासनिक कर्मियों, मीडिया पेशेवरों, केंद्रीय बलों और सुरक्षा कर्मियों तक, प्रत्येक हितधारक निर्वाचन प्रक्रिया की एकरूपता और दक्षता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आकर्षक कहानी कहने और मनमोहक दृश्यों (जैसे ‘चाहे जो भी हो – हम आपकी सुविधा के लिए कदम कदम पर आपके साथ हैं’) के माध्यम से अभियान इन लोगों के समर्पण और प्रतिबद्धता को उजागर करता है, जो लोकतांत्रिक संरचना के भीतर उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर गर्व करने हेतु प्रेरित करता है। इसमें प्रमुख हितधारकों, दिलचस्प उपाख्यानों और अतीत के चुनावों की कहानियों और वीडियो/रीलों को उजागर करना शामिल है, जो पर्दे के पीछे काम करने वाली मतदान टीमों के अथक प्रयासों को उजागर करते हैं और प्रत्येक मतदाता तक सुनिश्चित पहुंच के लिए चुनौतीपूर्ण इलाकों में नेविगेट करते हैं।

Advertisement

अनोखी और दिलचस्प चुनावी कहानियों, वर्ग पहेली, निर्वाचन संबंधी शब्दकोश से मतदाताओं को जोड़ना

अभियान की कई अन्य दिलचस्प विशेषताएं हैं जैसे ‘चुनावी किस्से’ पिछले चुनावों की दिलचस्प चुनावी कहानियां साझा करना। फिर भारतीय निर्वाचन श्रृंखला का ए-जेड उपयोगकर्ताओं को चुनाव संबंधी नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करता है। वर्ड प्ले विथ ईसीआई एक और श्रृंखला है, जहां उपयोगकर्ता निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित शब्दावली की खोज में लगे हुए हैं। निर्वाचन से संबंधित सबसे प्रासंगिक सवालों के जवाब देने के लिए ‘सवाल जवाब’ श्रृंखला है। पोल और पिक्सेल श्रृंखला के माध्यम से, ईसीआई शुरुआत से ही भारतीय चुनावों की एक दृश्य यात्रा साझा करता है।

Advertisement

‘वेरीफाई बिफोर यू एम्प्लिफाय’ पहल

ऑनलाइन फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं के प्रसार के जवाब में, ईसीआई ने ‘वेरीफाई बिफोर यू एम्प्लिफाय’ पहल की शुरुआत की (पोस्ट से पहले पुष्टि) जैसा कि आम चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) श्री राजीव कुमार ने फर्जी खबरें और लोगों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी साझा करने से पहले सावधानी बरतने का आग्रह किया था। इस सकारात्मक उपाय का उद्देश्य नागरिकों को सामग्री को प्रचारित करने से पहले उसकी सटीकता और प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए सशक्त बनाना है, जिससे फर्जी विवरण के प्रसार को कम किया जा सके और निर्वाचन प्रक्रिया की एकरूपता की रक्षा की जा सके। इसके अतिरिक्त, निर्वाचन कार्यक्रम, आईटी अनुप्रयोगों और आयोग के निर्णयों, मतदाता सूची में नाम की जांच कैसे करें और मतदान केंद्रों को कैसे ढूंढें आदि सहित अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी उपयोगकर्ताओं के लिए सटीक और क्रमबद्ध जानकारी के लिए ग्राफिक रूप से और रीलों के साथ साझा की जाती है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि ईसीआई के प्रेस कॉन्फ्रेंस के आयोजन में भी एक बदलाव देखा गया है, जब सीईसी श्री राजीव कुमार ने एक जीवंत और प्रभावशाली प्रस्तुति के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया, जिसे मीडिया सहित विभिन्न हितधारकों तक तत्काल पहुंच के लिए लाइव स्ट्रीम और लाइव ट्वीट किया गया। रचनात्मक रणनीतियों और सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाकर, ईसीआई का लक्ष्य देश भर के नागरिकों के साथ जुड़ना, उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने और भारतीय लोकतंत्र के जीवंत त्योहार में योगदान करने के लिए सशक्त बनाना है। जैसे-जैसे 18वीं लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन नजदीक आ रहे हैं, ये प्रयास समावेशी और सहभागी चुनावों के लिए ईसीआई के समर्पण के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

वास्तु टिप्स: घर में हमेशा रहते हैं परेशान? इन वास्तु टिप्स का उपयोग करके खुश रहें

pahaadconnection

मसूरी को मिला तहसील का दर्जा, कैबिनेट मंत्री ने जताया आभार

pahaadconnection

राजभवन में धूमधाम से मनाया गया हरेला

pahaadconnection

Leave a Comment