Pahaad Connection
Breaking News
अन्यउत्तराखंड

आजादी का अमृत महोत्सव: पीएम मोदी करेंगे हरिद्वार में नगर वन का उद्घाटन, वन मंत्री लगाएंगे पेड़

Advertisement

हरिद्वार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के तहत कल (8 जुलाई) देश भर में 75 नगर वन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद शहर के इन जंगलों में पौधे रोपे जाएंगे। इसके तहत हरिद्वार की बैरागी बस्ती के पास नगर वन बनाया गया है। जहां कल (शुक्रवार) राज्य के वन मंत्री सुबोध उनियाल 75 रुद्राक्ष के पौधे लगाएंगे। इस दौरान कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग भी होगी। गुरुवार को वन विभाग द्वारा कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल सुशांत पटनायक ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे देश में मनाए जा रहे स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के तहत इसका आयोजन किया जा रहा है. पूरे देश में 75 शहरी वन बनाए गए हैं और उत्तराखंड के देहरादून और हरिद्वार में शहरी वन बनाए गए हैं। इस अवसर पर नगरीय वनों में पौधरोपण का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार को हरिद्वार नगर वन में होगा। उत्तराखंड के वन मंत्री सुबोध उनियाल मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में 75 पौधे रोपे जाएंगे और नगर वन में वन मंत्री व वन अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों का भी अवलोकन किया जाएगा.

Advertisement

नगर वन के निर्माण के पीछे का मकसद बताते हुए सुशांत पटनायक ने कहा कि नगर वन बनाने का उद्देश्य शहर के बीचों-बीच हरित क्षेत्र का विकास करना है. इससे हरिद्वार के लोग और आने वाले पर्यटक यहां आ सकेंगे और अपना कीमती समय बिता सकेंगे और प्रकृति का आनंद ले सकेंगे। उन्होंने नगर वन के बारे में बात करते हुए कहा कि यहां पक्षी क्षेत्र भी बनाया गया है. साथ ही गंगा के किनारे कैंपिंग के लिए एक क्षेत्र विकसित किया गया है। जिसे आने वाले समय में और विकसित किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

वित्त मंत्री ने की “बिल लाओ ईनाम पाओ” योजना के 15वें एवं 16वें लकी ड्रॉ की घोषणा

pahaadconnection

देहरादून : नई पार्किंग प्रोजेक्ट्स के लिए साइट स्पेसिफिक कम्पलीशन प्लान तैयार करने के निर्देश

pahaadconnection

राज्यपाल ने दी प्रदेशवासियों को ‘ईद-उल-फितर’ की बधाई

pahaadconnection

Leave a Comment