Pahaad Connection
Breaking Newsस्वास्थ्य और फिटनेस

कच्ची अदरक के अनोखे उपायो को जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Advertisement

कच्ची अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि कच्ची अदरक खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं. चलिए जानते हैं.

पेट के लिए फायदेमंद- कच्चा अदरक पेट के ले काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं अदरक पाचन तंत्र को मजबूत करता है. साथ ही अगर किसी को पेट में दर्द या मरोड़ जैसे शिकायत हो सकती हैं. ऐसे में मे अगर आप पेट में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप कच्ची अदरक का सेवन कर सकते हैं
ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल- कच्चा अदरक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो तो रोजाना कच्चे अदरक का सेवन करना चाहिए
अदरक हृदय के लिए लाभकारी:-अदरक सालों से हृदय रोगों के उपचार में इस्तेमाल होती रही है। चीनी चिकित्सा में कहा जाता है कि अदरक के उपचारात्मक गुण हृदय को मजबूत बनाते हैं। हृदय रोगों से बचाव और उसके उपचार में अक्सर अदरक के तेल का प्रयोग किया जाता था।
आधुनिक अध्ययन दर्शाते हैं कि इस जड़ी-बूटी के तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, रक्त प्रवाह में सुधार लाने और अवरुद्ध आर्टरियों तथा रक्त के थक्कों से बचाव करने का काम करते हैं। ये सारी चीजें हृदयाघात (हार्ट अटैक) और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती हैं।
Advertisement
Advertisement

Related posts

सेलाकुई में किया भाजपा सरकार का पुतला दहन

pahaadconnection

एसीएस की अध्यक्षता में भू कानून से सम्बन्धित प्रारूप समिति की बैठक आयोजित

pahaadconnection

अतिशीघ्र कराया जाए राज्य स्तरीय खेल महाकुम्भ : रेखा आर्या

pahaadconnection

Leave a Comment