Pahaad Connection
Breaking News
अन्यBreaking News

क्या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं?

Advertisement

क्या आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं

यदि ऐसा है, तो आपको सावधानीपूर्वक एक व्यवसाय योजना लिखने पर विचार करना चाहिए। एक व्यवसाय योजना तैयार करने का विचार अधिकांश व्यवसाय मालिकों को भय से भर देता है; यह एक कठिन, तनावपूर्ण और समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। केवल इसी कारण से आप सहायता मांगने के बारे में सोच सकते हैं।

अपनी योजना लिखने के लिए सहायता प्राप्त करने के कई तरीकों में से एक एक पेशेवर को काम पर रखना है, जो इस मामले में एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक है।

एक व्यावसायिक व्यवसाय योजना लेखक क्या है?

यह तय करने से पहले कि आपको एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक की सेवाएं लेनी चाहिए या नहीं, आपको पहले यह स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि वे क्या हैं। ज्यादातर मामलों में, आप इन व्यक्तियों को अनुभवी, पेशेवर लेखक पाएंगे जो व्यावसायिक शब्दावली में अच्छी तरह से वाकिफ हैं और जो व्यवसायों की जरूरतों को प्रभावी ढंग से समझ सकते हैं। कुछ भी लिखते समय यह समझना महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि एक व्यवसाय योजना भी, कि यह शब्द ही है जो सभी अंतर बनाता है; इस्तेमाल किए गए शब्द सफलता और असफलता के बीच का अंतर हो सकते हैं। यही कारण है कि बड़ी संख्या में छोटे व्यवसाय के मालिक सहायता के लिए पेशेवर लेखकों की ओर रुख करते हैं।

Advertisement

एक व्यावसायिक व्यवसाय योजना लेखक आपके लिए क्या कर सकता है

जब एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक की तलाश करने की बात आती है, तो आप पाएंगे कि विभिन्न लेखक अलग-अलग कर्तव्यों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, बड़ी संख्या में लेखक केवल आपके विचारों को लेंगे, जिन्हें आपने पहले ही सोचा और विकसित किया है, और उन्हें एक पेशेवर मामले में प्रस्तुत करेंगे; वे आपकी योजनाओं को आपकी तुलना में अधिक पेशेवर तरीके से प्रस्तुत करेंगे।

फिर पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक हैं जो आपके व्यवसाय के लिए मूल विचारों की शुरुआत से लेकर अंतिम दस्तावेज़ तक आपकी योजना को विकसित करने के लिए आपके साथ काम करेंगे। स्वाभाविक रूप से चूंकि नीचे से ऊपर तक एक व्यवसाय योजना विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए अधिक काम और समय लगता है, आप शायद पाएंगे कि इन लेखकों की सेवाओं की लागत पारंपरिक लोगों की तुलना में अधिक है।

Advertisement

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि अपनी खोज शुरू करने से पहले आप अपने मन में बहुत स्पष्ट हो जाएं कि आपको किस स्तर के समर्थन और इनपुट की आवश्यकता है।

एक व्यावसायिक व्यवसाय योजना लेखक को क्यों नियुक्त करें?

छोटे व्यवसाय के मालिक व्यावसायिक व्यवसाय योजना लेखकों की ओर रुख करने के कई अलग-अलग कारण हैं। मुख्य कारणों में से एक अनुभव की कमी है जब विचारों को कागज पर रखने की बात आती है और यह नहीं जानना कि किसी योजना को किस प्रारूप में लेना चाहिए। यदि आपने पहले कभी कोई व्यवसाय योजना नहीं बनाई है तो आप आसानी से अपने आप को कागज के एक खाली टुकड़े पर घंटों तक घूरते हुए पा सकते हैं!

Advertisement

यद्यपि यह सीखना अपेक्षाकृत आसान है कि अपनी योजना कैसे बनाई जाए, यह शोध करने और उचित मानसिकता में आने के लिए एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। सही अनुभव के साथ, एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक आधे समय में एक विस्तृत, व्यावसायिक व्यवसाय योजना बनाने में सक्षम होगा, जो आपको उसी योजना को बनाने में लगेगा।

आप किसी को कैसे ढूंढते हैं?

यदि आप एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक की सेवाएं प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो आपके पास कई अलग-अलग विकल्प हैं। उन विकल्पों में से एक स्थानीय रूप से किसी को खोजना है। स्थानीय व्यापार योजना लेखक के साथ व्यवहार करना बहुत अच्छा है, खासकर यदि आप किसी के साथ आमने-सामने व्यवहार करना चाहते हैं। आपकी खोज आपके स्थानीय सरकारी व्यावसायिक सलाह केंद्रों या साथी व्यावसायिक सहयोगियों से पूछने पर केंद्रित हो सकती है। यदि आपके इलाके में कोई लेखन समूह या मंडली है तो आप संभावित नामों के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement

एकमात्र समस्या जो आपको मिल सकती है वह यह है कि आपके देश के सभी क्षेत्रों में व्यावसायिक व्यवसाय योजना लेखक नहीं होंगे। इसका मतलब है कि आपको सहायता के लिए इंटरनेट की ओर रुख करना पड़ सकता है। एक ऑनलाइन खोज करने से आपको बड़ी संख्या में पेशेवर लेखक मिलेंगे जो व्यावसायिक योजनाएँ बनाने या लिखने में विशेषज्ञ हैं।

काम पर रखने से पहले आपको क्या देखना चाहिए?

एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक चुनते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप या तो पहले व्यक्ति का चयन न करें, या सबसे सस्ता। यदि आपकी योजनाओं की सफलता के लिए एक अच्छी तरह से लिखित व्यवसाय योजना महत्वपूर्ण है तो आपको अपने चयन में सावधान रहना चाहिए। आपकी व्यवसाय योजना का उपयोग न केवल आपके व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए किया जा सकता है, बल्कि इसका उपयोग आपके व्यवसाय के लिए वित्तपोषण को आकर्षित करने के लिए भी किया जा सकता है और इसीलिए आपकी योजना पेशेवर, विस्तृत और पठनीय होनी चाहिए।

Advertisement

एक लेखक को काम पर रखने से पहले, आपको पिछले काम के नमूनों का अनुरोध करना चाहिए और उन व्यवसाय मालिकों से प्रशंसापत्र देखने के लिए भी कहना चाहिए जिन्होंने उनकी सेवाओं का उपयोग किया है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपको अपना पैसा मिल रहा है और आप एक व्यवसाय योजना के साथ समाप्त होते हैं जिसे आप गर्व से वितरित कर सकते हैं।

जैसा कि आप किसी भी अनुबंध के साथ करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आपको अपने पैसे के लिए क्या मिल रहा है। क्या अनुबंध में अंतिम संस्करण पर सहमति होने से पहले मुफ्त अपडेट या असीमित संशोधन का प्रावधान शामिल है? क्या आपसे प्रति शब्द, प्रति पृष्ठ या घंटे के हिसाब से शुल्क लिया जाएगा? सुनिश्चित करें कि आप सौदे को पूरी तरह से समझते हैं।

Advertisement

न बिंदुओं का पालन करके आप यह तय करने में सक्षम होना चाहिए कि एक पेशेवर व्यवसाय योजना लेखक आपकी सहायता कर सकता है या नहीं। जबकि वे एक अतिरिक्त लागत हो सकते हैं जो आप वहन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लंबे समय में यह आपके द्वारा किया गया सबसे अच्छा निवेश हो सकता है।

आपको मेरी ई-बुक ‘द सीक्रेट्स ऑफ राइटिंग ए किलर बिजनेस प्लान’ में बिजनेस प्लान कैसे लिखना है, इस पर पूरी गाइड मिलेगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अव्यवस्थित पार्किंग स्थलों पर एसएसपी की सख्ती

pahaadconnection

कल से शुरू होंगे भाजपा के लोस स्तर पर पर सम्मेलन, अन्य कार्यक्रम जारी

pahaadconnection

पायल की झंकार एक बहुत प्यारी फिल्म

pahaadconnection

Leave a Comment