Pahaad Connection
वातावरण

सबसे पुराने रॉयल बंगाल टाइगर्स में से एक, राजा का पश्चिम बंगाल के जलदापारा में निधन हो गया

Advertisement

पश्चिम बंगाल में रहने वाले भारत के सबसे पुराने बंदी रॉयल बंगाल टाइगर में से एक अलीपुरद्वार जिले के जलदापारा जंगल में उनके आश्रय में मृत्यु हो गई। लगभग 26 साल के राजा, कैद में रहने वाले भारत के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक थे।

जलदापारा के संभागीय वन अधिकारी दीपक एम ने कहा, “वह भारत के सबसे पुराने बाघों में से एक थे, और उन्हें अगस्त 2008 में उत्तरी बंगाल के जलदापारा में खैराबारी तेंदुआ बचाव केंद्र में लाया गया था।”

Advertisement

वरिष्ठ वन अधिकारियों के अनुसार, राजा सुंदरबन का रहने वाला था और 2008 में मतला नदी में एक मगरमच्छ ने काट लिया था। बाघ, जिसका बायां पैर खराब स्थिति में था, को वनकर्मियों ने बचाया और  हुगली के दानकुनी में एक बाड़े में स्थानांतरित कर दिया। “वहां, उनका इलाज चल रहा था, लेकिन आखिरकार, पशु चिकित्सकों को उनकी जान बचाने के लिए घायल पैर को काटना पड़ा। उस समय यह भी तय हो गया था कि बाघ को दोबारा जंगल में नहीं छोड़ा जाएगा। अगस्त 2008 में, राजा को खैरबारी भेजा गया था।”

जबकि भारतीय सुंदरबन में मैंग्रोव वन में लगभग 100 बाघ हैं, नदियों में मुहाना मगरमच्छ रहते हैं। राज्य के इस हिस्से में मानव-पशु संघर्ष आम है, जहां बाघों, मगरमच्छों और जहरीले सांपों द्वारा ग्रामीणों पर अक्सर हमला किया जाता है और उन्हें मार दिया जाता है। अलीपुरद्वार के जिला मजिस्ट्रेट एसके मीणा ने ट्वीट किया, “यह लगभग 11 साल का था जब इसे दक्षिण खैरबारी बचाव केंद्र में लाया गया था, और वहां यह 15 साल तक जीवित रहा, जिससे यह देश के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक बन गया।”

Advertisement

सर्कस में बाघों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध के बाद 2003 में राज्य सरकार द्वारा खैरबारी बचाव केंद्र विकसित किया गया था। सर्कस के कुल 19 बाघों को केंद्र में रखा गया था। बाद में राजा भी उनके साथ हो गए। उनके निधन से बचाव केंद्र में अब कोई बाघ नहीं बचा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मैदानी मार्गों में घना कोहरा होने पर नहीं चलेंगी रोडवेज बसें

pahaadconnection

देहरादून में 7.7 डिग्री पहुंचा न्यूनतम पारा

pahaadconnection

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

pahaadconnection

Leave a Comment