Pahaad Connection
उत्तराखंड

उत्तराखंड के नौ जिलों में भारी बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट, छह जिलों में स्कूल बंद

Advertisement

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बाद जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को राज्य के छह जिलों टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत और पिथौरागढ़ में स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया. 30 से ज्यादा गांवों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.
देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर, बागेश्वर, पिथौरागढ़, हरिद्वार समेत राज्य के नौ जिलों में अगले 24 घंटों के भीतर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

 

Advertisement

इन नौ जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि उक्त नौ जिलों में नदियों, नालों के किनारे रहने वाले लोगों के साथ-साथ भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी सावधान रहने की जरूरत है.

इन जिलों में आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. उन्हें नदियों के जल स्तर पर नजर रखने के साथ-साथ भूस्खलन और बादल फटने से होने वाली आपदाओं के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाने को भी कहा गया है. देहरादून की डीएम सोनिका ने आपदा नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया और साथ ही रिस्पना, बिंदल नदी के किनारे बसे बस्तियों का दौरा किया और सभी एहतियाती कदम उठाने के आदेश दिए.
टिहरी समेत छह जिलों के सभी स्कूल आज बंद रहेंगे
मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बाद जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को राज्य के छह जिलों टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत और पिथौरागढ़ में स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया. टिहरी में कक्षा एक से बारहवीं तक अवकाश घोषित करने के साथ ही एडीएम रामजी शरण शर्मा ने आंगनबाडी केंद्रों को बंद रखने का आदेश भी जारी किया. हालांकि इस दौरान स्कूलों में प्रिंसिपल, टीचर और नॉन टीचिंग स्टाफ मौजूद रहेगा।
रुड़की के 30 से अधिक गांवों में बाढ़ का रेड अलर्ट
भारी बारिश की आशंका पर प्रशासन ने नदियों के किनारे बसे 30 से अधिक गांवों में रेड अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने जोगावाला, डाबकी खेड़ा, नैवाला और चंद्रपुरी खादर के गांवों का निरीक्षण किया और लोगों से नदियों की ओर न जाने की अपील की. इसके अलावा बलावली, भीकमपुर, गोवर्धनपुर और मदाबेला की बाढ़ राहत चौकियों को भी अलर्ट कर दिया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें…उधम सिंह नगर: सिडकुल में वामपंथी संगठनों की सक्रियता को लेकर अलर्ट, एलआईयू की टीम पर रहेगी पैनी नजर
तून में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची आपदा प्रबंधन की टीमें
आपदा प्रबंधन दल मंगलवार को जिले के विकासनगर, सहिया, चकराता जैसे क्षेत्रों में आपदा संभावित क्षेत्रों में पहुंचे. जिला प्रशासन ने इलाके का जायजा लेने के बाद भूस्खलन की आशंका वाले इलाकों में जेसीबी के साथ ही एंबुलेंस भी तैनात कर दी. बाद में जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर आपदा प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की.

Advertisement
Advertisement

Related posts

विशेष अभियान 2.0:खान मंत्रालय का स्वच्छता की ओर एक कदम

pahaadconnection

मौसम विभाग द्वारा जनपद के लिए दिनांक 07 अक्टूबर को जारी किया गया रेड एलर्ट।

pahaadconnection

जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने खिलाडिय़ों का परिचय कराते हुए सोबन सिंह जी यूनिवर्सिटी इंटर कॉलेज बैडमिंटन टूर्नामेंट का उद्घाटन किया।

pahaadconnection

Leave a Comment