Pahaad Connection
देश-विदेश

चीन सीमा के पास जंगल में मिले 7 लापता मजदूर; 12 अन्य की तलाश

Advertisement

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि भारत-चीन सीमा के पास एक सड़क निर्माण स्थल से कथित रूप से भाग जाने के सत्रह दिन बाद, असम के 19 लापता श्रमिकों में से 7 शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमे जिले में घने जंगल के अंदर पाए गए।

ठेकेदार द्वारा दायर एक गुमशुदगी की शिकायत के अनुसार, जिसके तहत असम से आए ये 19 प्रवासी मजदूर काम कर रहे थे, मजदूर ने कथित तौर पर जुलाई को दामिन सर्कल में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के सड़क निर्माण स्थल पर श्रमिक शिविरों को छोड़ दिया था। 5 के बाद ठेकेदार ने कथित तौर पर उन्हें 12 जुलाई को आयोजित बकरा ईद मनाने के लिए असम में अपने घरों में वापस जाने के लिए छुट्टी से इनकार कर दिया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि लापता रिपोर्ट 13 जुलाई को स्थानीय पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी।

Advertisement

भारतीय वायु सेना का हेलीकॉप्टर असम के 19 श्रमिकों की तलाश करेगा, जो पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमे जिले में भारत-चीन सीमा के पास लापता हो गए थे। राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) लापता श्रमिकों की तलाश कर रहा है।

“हमारी जानकारी के अनुसार, जबकि श्रमिक कमजोर स्थिति में पाए गए, उनका समग्र स्वास्थ्य स्थिर है। बीआरओ सुविधा के डॉक्टर उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रहे हैं। चूंकि दामिन में संचार नेटवर्क बहुत खराब है, हम अभी तक उन श्रमिकों के नाम नहीं जानते हैं, जो स्थित थे, ”खोली ने कहा। उन्होंने कहा कि श्रमिकों ने खुलासा किया कि कार्य स्थल से भागने के बाद वे दो समूहों में विभाजित हो गए और जंगलों के रास्ते पैदल असम की ओर जाने का फैसला किया क्योंकि वे अपने ठेकेदार द्वारा पकड़े नहीं जाना चाहते थे। लेकिन वे जल्द ही रास्ता भटक गए। वे इतने दिनों तक कैसे जीवित रहे, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

Advertisement

असम से कांग्रेस के लोकसभा सदस्य गौरव गोगोई ने शुक्रवार को एक पत्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से अनुरोध किया कि वह सेना को कार्यकर्ताओं का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू करने के लिए कहें। एक शव मिल गया है, हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह 19 सदस्यीय समूह का है या नहीं। ये मजदूर एक पखवाड़े पहले राज्य की राजधानी ईटानगर से करीब 300 किलोमीटर दूर कुरुंग कुमे के दामिन सर्कल में एक सीमा सड़क निर्माण स्थल से लापता हो गए थे। दामिन कोलोरियांग से लगभग 130 किलोमीटर दूर है और निर्माण स्थल दामिन से 15 किलोमीटर की दूरी पर है। चीन के साथ लगी एलएसी दामिन से करीब 80 किलोमीटर दूर है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

फ्लाइट में सिगरेट पीने वाले केस मै ऐश्वर्या ने जमानत की अर्जी डाली थी रांची सिविल कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी

pahaadconnection

दिल्ली शराब ‘घोटाला’: आंध्र प्रदेश के सांसद का बेटा गिरफ्तार, ईडी कस्टडी में भेजा गया

pahaadconnection

भारत के पहले प्रकाश स्तंभ महोत्सव का शुभारंभ

pahaadconnection

Leave a Comment