Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेसजीवनशैली

Giloy Ki Sabzi: अब बनाइए गिलोय की टेस्टी सब्जी, बहुत आसान है बनाने की रेसिपी

Advertisement

Giloy Ki Sabzi Recipe: गिलोय के गुणों (Benefits Of Giloy) से इंकार नहीं किया जा सकता. ये आयुर्वेद की भी एक जानी मानी औषधी (Herbal Medicine) है. जिसका सेवन अब आप सब्जी की तरह से भी कर सकते हैं.

How To Make Giloy Ka Saag: गिलोय को काढ़े (Giloy Ka Kadha) या जेली फॉर्म में खा खाकर बोर हो चुके हों तो उसके गुणों को और भी तरीके से अपना बना सकते हैं. वैसे जिन लोगों ने कोरोना (Corona) का वक्त गुजारा है. वो गिलोय का महत्व बखूबी जानते हैं. क्योंकि उस वक्त अधिकांश लोग यही मान रहे थे कि गिलोय से कोरोना नहीं होगा. क्योंकि गिलोय इम्यूनिटी (Immunity Booster) बढ़ाता है. वैसे गिलोय के गुणों से इंकार नहीं किया जा सकता. ये आयुर्वेद की भी एक जानी मानी औषधी है. जिसका सेवन अब आप सब्जी की तरह से भी कर सकते हैं.
गिलोय की सब्जी के फायदे
गिलोय की सब्जी में इम्यूनिटी बढ़ाने के गुण तो हैं ही वो गुण भी मौजूद हैं जो आपके दिल का ख्याल रखते हैं. गिलोय की सब्जी कॉलेस्ट्रोल पर काबू रखती है और बीपी को भी नियंत्रित रखती है. जिसकी वजह से दिल के रोग के खतरे काफी हद तक कम होते हैं.
कैसे बनेगी गिलोय की सब्जी
गिलोय की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए गिलोय के पत्ते और कलियां. कहीं आसपास इसका पौधा हो तो खुद ही पत्ते और कलियां तोड़ना बेहतर है. क्योंकि ये आसानी से बाजार में उपलब्ध नहीं होतीं. इन पत्तियों और कलियों को खूब अच्छे से धो लें. फिर किसी छन्नी या डलिया में डाल लें. ताकि. पत्तियों का पूरा पानी निकल जाए. अब पत्ते और गिलोय की कलियों को बारीक काट लें.
गैस पर कड़ाही गर्म होने रखें. इसमें तेल डालकर जीरे तड़काएं. बारीक कटा लहसुन और अदरक भी डालें. इनके पकने के बाद बारीक कटी हरी मिर्च डालकर नमक छोड़ें. अब गिलोय के पत्ते और कलियां डाल दें. इसे चलाकर ढंक दें. बमुश्किल दस मिनट में सब्जी तैयार होगी.
इन्हीं पत्तियों से आप घर में गिलोय का काढ़ा भी बना सकते हैं. ताजी पत्तियों को अच्छे  से धोकर, काट लें. इन्हें पानी में उबलने रख दें. कुछ देर उबलने के बाद इसे छान कर पी जाएं. जिन्हें गिलोय का स्वाद पसंद नहीं है वो इसमें हल्का सा नमक और काली मिर्च डालकर भी पी सकते हैं.
Advertisement
Advertisement

Related posts

अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान है तो अपनाएं यह नुस्खे

pahaadconnection

लाल मिर्च खाने से शरीर को होते हैं कई फायदे

pahaadconnection

कोर्पोरेट ओफिस में सबके हाथ में ब्लेक कोफी का कप होता है, जानिए ईसके फायदे है या गेरफायदे

pahaadconnection

Leave a Comment