Pahaad Connection
Breaking News
उत्तराखंड

उत्तराखंड – पहाड़ के लोग जानते हैं पिछड़ने के बाद भी जीतना, राष्ट्रमंडल खेल बैडमिंटन में लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड

Advertisement

पहाड़ के लोग पीछे जाकर भी जीतना जानते हैं। यह बात उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी बालक लक्ष्य सेन ने साबित कर दी है, जिन्होंने बैडमिंटन में पहला सेट गंवाकर शानदार वापसी की और स्वर्ण पदक जीता। बर्मिंघम में सोमवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान जब एक टेलीविजन चैनल के कमेंटेटर ने अल्मोड़ा के गोल्डन बॉय लक्ष्य सेन की तारीफ करनी शुरू की तो पहाड़ के लोगों की प्रतिभा, कड़ी मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति का डंका पूरी दुनिया ने सुना.

बर्मिंघम में टीकाकार ने अल्मोड़ा से लक्ष्य द्वारा किए गए अभ्यास की प्रशंसा की। लक्ष्य द्वारा बैडमिंटन में देश को दिए गए गोल्ड मेडल से पहाड़ के युवाओं की मेहनत भी सबके सामने आ गई है। लक्ष्य की सफलता ने साबित कर दिया है कि पहाड़ की प्रतिकूल भौगोलिक समस्याओं के बावजूद युवा ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं।

Advertisement

पहला सेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी
भारतीय समय के अनुसार मैच सोमवार दोपहर 3 बजे शुरू हुआ। लक्ष्य सेन का एकल फाइनल मैच मलेशिया के एनजी टीजे योंग के खिलाफ था। कड़े मुकाबले के बाद भी लक्ष्य सेन ने अपना पहला सेट 21-19 से गंवा दिया। वहीं दूसरे सेट में 21-09 और तीसरे में 21-16 ने जबरदस्त वापसी करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

लक्ष्य सेन ने सफलता का श्रेय परिवार और गुरु को दिया
फाइनल मैच से इतर दिए गए इंटरव्यू में लक्ष्य सेन ने मलेशियाई खिलाड़ी के साथ मैच को कड़ा मुकाबला बताया। उन्होंने जीत का श्रेय अपने माता-पिता, गुरु और भाई को दिया। उन्होंने गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में प्राप्त प्रशिक्षण को भी महत्वपूर्ण बताया।

Advertisement

बैडमिंटन में उत्तराखंड को मिला पहला गोल्ड
लक्ष्य सेन बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुष एकल बैडमिंटन में स्वर्ण पदक जीतने वाले उत्तराखंड के दूसरे गोल्डन बॉय बन गए। इससे पहले 2006 में शूटर जसपाल राणा ने सेंटर फायर पिस्टल मेन्स पेयर्स इवेंट में आखिरी बार गोल्ड मेडल जीता था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री ने दी परिवहन विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति

pahaadconnection

प्रधानमंत्री का पिथौरागढ़ दौरा घोर निराशाजनक : करन माहरा

pahaadconnection

सम्मेलन में दी सेवानिवृत हुए अध्यापकों को विदाई

pahaadconnection

Leave a Comment