Pahaad Connection
उत्तराखंड

छह माह में बनकर तैयार हो जाएगा विद्या समीक्षा केंद्र : धन सिंह रावत

Advertisement

अगले छह महीने में उत्तराखंड में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आईटी कंपनी से करार किया है।

अगले छह महीने में उत्तराखंड में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने आईटी कंपनी से करार किया है, जो एक माह के भीतर शिक्षा महानिदेशालय में समीक्षा केंद्र स्थापित करेगी। गुजरात और गोवा ने भी ऐसे विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं।

Advertisement

शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में शिक्षा व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए राज्य सरकार नवाचार और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर रही है. इसी क्रम में विद्या समीक्षा केंद्र मील का पत्थर साबित होगा। छह माह में बनकर तैयार हो जाएगा विद्या समीक्षा केंद्र शिक्षा विभाग ने आईटी कंपनी Convegenius के साथ करार किया है। यह कंपनी इससे पहले गुजरात और गोवा राज्यों में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित कर चुकी है। हाल ही में अपने गुजरात दौरे के दौरान उन्हें विभागीय अधिकारियों के साथ विद्या समीक्षा केंद्र जाने का मौका मिला। इसके बाद राज्य के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने पांच करोड़ की राशि मंजूर की है. उन्होंने कहा कि समीक्षा केंद्र की स्थापना के बाद विभाग का पूरा डाटा ऑनलाइन उपलब्ध होगा. जिसके अंतर्गत विद्यालयों का विवरण, शिक्षकों का विषयवार डाटा, विद्यार्थियों का विवरण एवं राज्य के विद्यालयों में उपलब्ध संसाधनों का विवरण शामिल है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

 मेडिकल के क्षेत्र में कॉग्निटिव साईंस को बहुउपयोगी बताया

pahaadconnection

पोलिंग स्टेशनों पर मतदान सुविधाओं का किया स्थलीय निरीक्षण

pahaadconnection

श्रद्धा पूर्वक मनाया गया छोटे साहिबजादो व माता गुजर कौर का शहीदी दिवस

pahaadconnection

Leave a Comment