Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

लैंसेट भारत में ‘टमाटर फ्लू’ के बारे में चेतावनी देता है कि लाल छाले वाले बच्चों को छोड़ देता है

Advertisement

भारत में पैर जमाने वाली एक नई बीमारी को लेकर डॉक्टरों ने अलार्म बजा दिया है। ‘टमाटर फ्लू’, जैसा कि आमतौर पर कहा जाता है, एक नए प्रकार का हाथ, पैर और मुंह की बीमारी है और केरल और ओडिशा में इसके मामले पाए गए हैं। लैंसेट रेस्पिरेटरी जर्नल के अनुसार, ‘टमाटर फ्लू’ के मामले सबसे पहले केरल के कोल्लम में और 6 मई को सामने आए थे और अब तक 82 बच्चों को संक्रमित कर चुके हैं। लैंसेट की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ये बच्चे 5 साल से कम उम्र के हैं।
“जिस तरह हम कोविड -19 की चौथी लहर के संभावित उद्भव से निपट रहे हैं, एक नया वायरस जिसे टोमैटो फ्लू, या टोमैटो फीवर के रूप में जाना जाता है, भारत में केरल राज्य में 5 साल से कम उम्र के बच्चों में उभरा है,” लैंसेट ने कहा। इसकी रिपोर्ट।

संक्रामक रोग आंतों के वायरस के कारण होता है और वयस्कों में दुर्लभ होता है क्योंकि उनके पास आमतौर पर वायरस से बचाव के लिए पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रणाली होती है।

Advertisement

इस संक्रमण को ‘टमाटर फ्लू’ नाम दिया गया है क्योंकि रोगी के शरीर पर लाल, दर्दनाक फफोले दिखाई देते हैं और धीरे-धीरे टमाटर के आकार तक बढ़ जाते हैं।

लक्षणों में तेज बुखार, शरीर में दर्द, जोड़ों में सूजन और थकान शामिल हैं – चिकनगुनिया की तरह। कुछ रोगियों ने मतली, उल्टी, दस्त, बुखार, निर्जलीकरण, जोड़ों में सूजन और शरीर में दर्द की भी सूचना दी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कच्चे केले का सेवन करें।

pahaadconnection

रोज़ पंचामृत पिने से होते हे अनेको लाभ। जानिए विस्तार से।

pahaadconnection

हड्डियों के लिए फायदेमंद है चकोतरा: चकोतरे को डाइट में शामिल करने से दिल और आंखें स्वस्थ रहेंगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी.

pahaadconnection

Leave a Comment