Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

शहर को हरा -भरा बनाने के लिए 5 उपाय |

Advertisement

शहर को हरा-भरा बनाने के लिए 5 उपाय |

अधिकांश देशी प्रजातियों के विलुप्त होने और आवास के गंभीर नुकसान के साथ, शहरी फैलाव स्थानीय विलुप्त होने की उच्चतम दरों में से कुछ का कारण बनता है। कुछ अध्ययनों ने पुष्टि की है कि जैसे-जैसे शहरीकरण बढ़ता है, देशी पौधों, जानवरों और कीट प्रजातियों की जनसंख्या और आनुवंशिक विविधता कम होती जाती है। शहरी जैव विविधता में गिरावट का एक मुख्य कारण भूमि उपयोग में बदलाव और आसपास के आवासों का नुकसान है। चूंकि पारंपरिक पारिस्थितिक तंत्र को जटिल शहरी बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए संशोधित किया गया है, प्राकृतिक वन्यजीव अक्सर उपलब्ध संसाधनों में अचानक परिवर्तन का पालन नहीं करते हैं और संघर्ष करना शुरू कर देते हैं। शहरीकरण का एक और बड़ा नुकसान यह है कि शहरी विकास के कारण खोई गई देशी प्रजातियों को अक्सर गैर-देशी प्रजातियों द्वारा बदल दिया जाता है। ऐसी विदेशी प्रजातियों की शुरूआत से स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र की जैविक विशिष्टता को खतरा है।
विकासशील देशों में जैव विविधता पर शहरों के प्रभाव का सबसे गंभीर प्रभाव पड़ रहा है। उदाहरण के लिए, सो पाउलो शहर के भीतर, ब्राजील के अटलांटिक वन का 2% से भी कम बचा है, और यह अनुमान है कि इस क्षेत्र में हजारों लुप्तप्राय प्रजातियां लुप्तप्राय हैं।

Advertisement

हम सभी अपने शहर में और हरियाली देखना चाहते हैं। इस कारण से, डेवलपर्स और स्थानीय सरकारें शहरी क्षेत्रों के लिए अधिक स्थान की मांग कर रही हैं और भविष्य की विकास योजनाओं में हरित बुनियादी ढांचे के सिद्धांतों को शामिल कर रही हैं। लेकिन आपको कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आप भी सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं। आपके शहर को हरा-भरा करने और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को शहरी वातावरण में एकीकृत करने के कई प्रभावी तरीके हैं! आसपास के शहरी विकास के साथ स्थानीय वनस्पतियों और जीवों के सामंजस्य के लिए यहां पांच विचार दिए गए हैं।

अपने शहर को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए सरल कदम
# 1 सिविक फार्म या सामुदायिक उद्यान स्थापित करें
सामुदायिक उद्यान बनाने से न केवल समुदाय को एक साथ आने और यह जानने का स्थान मिलता है कि भोजन कहाँ से आता है, बल्कि यह कीड़ों के लिए भोजन का एक स्रोत भी है!
सदी का सबसे बड़ा संकट परागणकों की संख्या में गिरावट रहा है, जैसे कि मधुमक्खियां जिन पर हम सभी अधिकांश पौधों और फसलों को उगाने के लिए निर्भर हैं। उपलब्ध सामुदायिक स्थान का उपयोग करके और विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, फूलों और जड़ी-बूटियों के साथ एक शहरी उद्यान बनाने के लिए, हम परागणकों को उनके लिए आवश्यक भोजन और आश्रय प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, मधुमक्खियां और मकड़ियां पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आवश्यक हैं, लेकिन उन्हें शायद ही कभी माना जाता है और उन्हें सुरक्षित वातावरण में पनपने का अवसर मिलता है।

Advertisement

#2 इमारत को हरा-भरा बनाएं
ईंट या कंक्रीट से बने भवन न केवल अनाकर्षक होते हैं, बल्कि पर्यावरण पर भी इनका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आपको क्या लगता है, हमारा भवन पूरी तरह से कंक्रीट का नहीं होना चाहिए। शहर की हवा में कम मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ने की प्रक्रिया का समर्थन करते हुए पक्षी जैसे वन्यजीवों को आकर्षित करने के लिए हरे रंग को जोड़ा जा सकता है। एक इमारत को “हरित” करने की प्रक्रिया का शाब्दिक अर्थ है कि इमारत की छत या दीवारें वनस्पति से ढकी हुई हैं। इमारत के बाहरी हिस्से को संरचना और विकास के बीच एक झिल्ली द्वारा संरक्षित किया जाता है, इसलिए यह इमारत को खराब नहीं करता है।

# 3 शहरी वन्यजीवों के लिए एक मूल द्वीप बनाएं
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप छोटे वन्यजीवों को अपने बगीचे या बालकनी की ओर आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपके पास एक छोटा बगीचा है, तो स्थानीय जैव विविधता का समर्थन करने के लिए देशी पौधों, फूलों और पेड़ों को उगाने का विकल्प विभिन्न प्रजातियों का अधिक स्वागत करेगा।
स्थानीय वन्यजीवों के लिए प्राकृतिक आवास बनाने के लिए स्वदेशी पौधे उपयुक्त हैं। पक्षी और कीड़े देशी पौधों की प्रजातियों को खाने और उपयोग करने के लिए अनुकूल हैं, इसलिए इन प्रजातियों को शहर के परिदृश्य में एकीकृत करना समझ में आता है। बेशक, अधिक देशी पौधों की प्रजातियों को पर्यावरण में एकीकृत किया जाता है, बेहतर। हालांकि, ध्यान रखें कि विभिन्न पौधे अलग-अलग जीवों को पुन: उत्पन्न और आकर्षित करते हैं। कौन से पौधे सबसे अधिक लाभकारी हैं और किन क्षेत्रों में हैं, यह निर्धारित करने के लिए रोपण से पहले कुछ शोध किए जाने की आवश्यकता है।

Advertisement

# 4 कीटनाशकों या उर्वरकों का उपयोग किए बिना लॉन पर पुनर्विचार करें
आसपास के शहरी परिदृश्य और प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र की जैव विविधता को बढ़ाने के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों के उपयोग से बचना महत्वपूर्ण है। इसका कारण यह है कि उर्वरकों और कीटनाशकों में कीटनाशकों के लिए “जली हुई धरती” नीति है। वे अच्छी और बुरी गलतियों के बीच कोई भेद नहीं करते हैं और सभी गलतियों को मारते हैं। तो लॉन रखरखाव के बारे में क्या? खैर, एक बंद लॉन का मतलब है कि यह जानवरों को भोजन या आश्रय का बहुत कम या कोई स्रोत नहीं देता है। इसलिए, लॉन एक समृद्ध और विविध पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने में मदद नहीं करेंगे।

# 5 वन्यजीव गलियारों को आवास को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें
कनेक्टिविटी से तात्पर्य गलियारों और वन्यजीवों को उपलब्ध कराने वाले आवासों के बीच संबंध से है। यह प्रजातियों को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। शहरी जैव विविधता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे वन्यजीवों के प्रवास के लिए विकल्प प्रदान करें और नए भोजन, पानी और साथी खोजें। यह जानवरों को उनकी आबादी को बनाए रखने, स्थानांतरित करने आदि की अनुमति देता है। विचार देशी जानवरों को शहरी वातावरण में यथासंभव निर्बाध रूप से रहने देना है। सभी संभावित विकल्पों का उपयोग करना याद रखें। हरित स्थान बनाने के लिए नए अवसरों को विकसित करने के तरीकों की तलाश करते समय, कुछ रचनात्मक, अभिनव और बहुमुखी बनाने के तरीकों की तलाश करें। और कुछ हरा बनाने से डरो मत। टी मूल रूप से सोचा!

Advertisement
Advertisement

Related posts

Strong Hair: बालों की जड़ें हो रही हैं कमजोर? अपनाएं ये टिप्स

pahaadconnection

हार्ट प्रॉब्लम: क्या ‘सीने में धड़कन’ जोर से होती है? सिर्फ प्यार ही नहीं, दिल की बीमारी भी हो सकती है!

pahaadconnection

शिमला मिर्च के सेवन से आपके शरीर को मिलते हैं अनेक सेहतमंद लाभ, जाने विस्तार से

pahaadconnection

Leave a Comment