Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

आप शाकाहारी कीटो आहार पर क्या खा सकते हैं? फिटनेस विशेषज्ञ जवाब देते हैं।

Advertisement

आप शाकाहारी कीटो आहार पर क्या खा सकते हैं? फिटनेस विशेषज्ञ जवाब देते हैं।

शाकाहारी केटोजेनिक आहार का पालन करना निश्चित रूप से आसान नहीं है और इसके लिए बहुत सारी योजना और तैयारी की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, आपको आराम क्षेत्र से बाहर निकलना होगा, नए भोजन की कोशिश करनी होगी और नए व्यंजनों को सीखना होगा। हमने कुछ फिटनेस पेशेवरों से वही सवाल पूछा, और यही हमें मिला।
“मैं क्या खा सकता हूँ?” शाकाहारी केटोजेनिक आहार पर सबसे अधिक बार पूछा जाने वाला प्रश्न है, और क्योंकि लोग कई कारणों से केटोजेनिक आहार का पालन करना चुन सकते हैं, “इन दो प्रतिबंधित आहारों” को मिलाना संभव है? आरंभ करने के लिए, कार्ब्स काटने से आपको तेजी से वजन कम करने, रक्त शर्करा के चयापचय में वृद्धि करने और अपने जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, लेकिन समस्या यह है कि पारंपरिक कीटोजेनिक आहार लगभग पूरी तरह से पशु-आधारित होते हैं। उत्पादों से बना, यह अधिकांश के उपयोग में गंभीर रूप से हस्तक्षेप करता है फल और सबजीया।

Advertisement

यदि आप एक जिद्दी शाकाहारी हैं (या सिर्फ मांस या डेयरी का स्वाद बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं), तो यह एक ट्रेडिंग ब्रेकर की तरह लग सकता है, लेकिन शाकाहारी कीटो आहार का पालन करना निश्चित रूप से आसान नहीं है, इसके लिए बहुत सारी योजना और तैयारी की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, आपको आराम क्षेत्र से बाहर निकलना होगा, नए भोजन की कोशिश करनी होगी और नए व्यंजनों को सीखना होगा।
हमने कुछ विशेषज्ञों से वही सवाल पूछा, और हमें यही मिला। शाकाहारी केटोजेनिक आहार पर स्विच करते समय, आपको वैकल्पिक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों से परिचित होने की आवश्यकता होती है, लेकिन सावधानीपूर्वक योजना के साथ, शाकाहारी लोग कीटोजेनिक आहार से लाभान्वित हो सकते हैं।

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, फिटस्पायर के संस्थापक विपिन जैन ने सलाह दी: बादाम, मूंगफली, ब्राजील नट्स और अखरोट जैसे मेवे डालें। इसमें ब्रोकली, तोरी, हरी-भरी सब्जियां, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, मिर्च और मशरूम जैसी गैर-स्टार्च सब्जियां भी शामिल हैं। सीज़निंग में ताज़ी जड़ी-बूटियाँ, पौष्टिक खमीर, नींबू का रस, नमक, काली मिर्च और मसाले शामिल हैं। ”

Advertisement

उसने जोड़ा: “इस आहार का सबसे महत्वपूर्ण पहलू उचित प्रोटीन का सेवन है। पशु-आधारित उत्पादों को प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत माना जाता है, लेकिन विभिन्न अध्ययनों के बाद, पौधे मानव शरीर द्वारा आवश्यक बड़ी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। आप भी कर सकते हैं। महत्वपूर्ण कुंजी पोषक तत्व। सभी शाकाहारी डेयरी उत्पाद जैसे सोया दूध, बादाम का दूध, नारियल का दूध और दही, शाकाहारी मक्खन, काजू दूध और पनीर, शाकाहारी क्रीम पनीर प्रोटीन से भरपूर होते हैं। सबसे ऊपर, कीटो शाकाहारी आहार आप किसी विद्वान के साथ फल भी खा सकते हैं। एक आहार जिसमें ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं, लेकिन मध्यम।”

Advertisement
Advertisement

Related posts

क्यों होता है पैर के तलवों में दर्द। जाने उपाय।

pahaadconnection

हल्दी के फायदे: मधुमेह और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल करें

pahaadconnection

ऑनलाइन ठगी का शिकार हुईं ‘बिग बॉस’ फेम पायल रोहतगी, ठगों ने अकाउंट से उड़ाई मोटी रकम

pahaadconnection

Leave a Comment