Pahaad Connection
वातावरण

उत्तराखंड आपदा: सरखेत में मलबे में दबे तीन शव मिले, लापता लोगों की तलाश के लिए थर्मल सेंसर लगाने की तैयारी

Advertisement

उत्तराखंड में 19 अगस्त को हुई भारी बारिश के बाद आई आपदा में अब तक छह लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इसके अलावा 12 घायल और 11 लोगों के लापता होने की खबर है. लापता 11 में से दो के शव आज बुधवार को मिल गए हैं.

राजधानी देहरादून के पास भारी बारिश से आई आपदा के बाद बुधवार को लापता हुए तीन लोगों के शव मिले। जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि सरखेत में तीन शव मलबे के नीचे दबे मिले। बताया कि आपदा के बाद सरखेत गांव में बारिश का पानी और मलबा घुसने से पांच लोग लापता हो गए थे.

Advertisement

राज्य में 19 अगस्त को हुई भारी बारिश के बाद आई आपदा में अब तक छह लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इसके अलावा 12 घायल और 11 लोगों के लापता होने की खबर है. लापता 11 में से दो के शव आज बुधवार को मिल गए हैं. राज्य सरकार ने सभी मृतकों के परिवारों को सहायता प्रदान करने का दावा किया है।

देहरादून जिले के भैंसवाड़, सरखेत, सौदा सरोली रायपुर में भारी बारिश से एक व्यक्ति की मौत हो गयी, जबकि 12 लोग घायल हो गये. वहीं, सात लोग लापता हैं, जिनमें से चार देहरादून से और तीन व्यक्ति टिहरी से संबंधित हैं। बुधवार को राजधानी के पास सरखेत से दो लापता शव मलबे में दबे मिले।

Advertisement

टिहरी में पांच लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन ग्वाद गांव के हैं, एक सिला का और एक मृतक कीर्तिनगर का है। ग्वाद गांव के चार लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं, जबकि 20 इमारतों, पांच गौशालाओं को नुकसान का आकलन किया गया है.

आपदा के चार दिन बाद भी लापता 9 लोगों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. अब सरकार इन्हें खोजने के लिए थर्मल सेंसर लगाने की तैयारी कर रही है। इससे मलबे में दबे लोगों का पता लगाने में मदद मिलेगी। मलबा हटाने के लिए कई जगहों पर जेसीबी और पोकलान मशीनें लगाई गई हैं, लेकिन सफलता नहीं दिख रही है। वहीं आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. रंजीत सिन्हा का कहना है कि अगर देश में कहीं भी मलबे में दबे लोगों को खोजने के लिए थर्मल सेंसर डिवाइस मिलता है तो उसे जल्द से जल्द लाया जाएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

उत्तराखंड Weather Update : 18 अगस्त से तीन दिनों तक इन जिलों में रहेगी बारिश, भारी बारिश का अलर्ट

pahaadconnection

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भीषण हिमस्खलन

pahaadconnection

मध्यप्रदेश में यहां है कश्मीर जैसे हालात, जानें संक्रांति तक कैसा रहेगा ठंड का मिजाज

pahaadconnection

Leave a Comment