Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीस्वास्थ्य और फिटनेस

वेट लॉस के साथ साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल करती है आंवले की चाय

ब्लड
Advertisement

आंवला खाने के कई फायदे होते है।  आंवला के नियमित सेवन से न सिर्फ खूबसूरत बाल और त्वचा का सपना पूरा होता बल्कि इसके रोजाना सेवन से ब्लड प्रेसर के साथ साथ मोटापा भी कंट्रोल में रहता है। ज्यादा मोटापा थाइराइड , शुगर , बीपी और भी कई गंभीर बिमारियों का जोखिम बढ़ा देता है।  आंवला में कई ऐसे गुण होते हैं जो मोटापे को कम करते हैं। आंवला में आयरन , विटामिन सी , पोटैशियम , कैल्शियम , मिनरल्स,  फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं।  आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के आंवले की चाय पिने से कितने फायदे होते हैं।

आंवले की चाय पिने  के फायदे :
1)डायबिटीज में फायदेमंद :
आंवले में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित` रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बेहतर चाय है।

2)वजन कम करने मे मददगार  :

आंवले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे अपच और कब्ज की समस्या नहीं होती। आंवले की चाय से भूख कम लगती जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं। आंवले की चाय से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम करने में फायदा मिलता हैं।

3)शरीर होता है डॉक्स :

इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं।  इससे बॉडी डिटॉक्स होती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

4 )पाचन तंत्र को मजबूत करती है :

आंवले की चाय के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है।  इसमें फाइबर के गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूती देकर कब्ज , एसिडिटी , अपच की समस्या को दूर करती है।

5 )स्किन के लिए फायदेमंद :

आंवले की चाय के सेवन से खून साफ होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो की स्किन को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरुरी होता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

प्रदेश महिला कांग्रेस ने दिया भाजपा से बेटी बचाओं का नारा

pahaadconnection

सीएम ने किया थत्यूड़ में विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण

pahaadconnection

नानछिनिकि याद ऐगे” कुमाऊंनी लोकगीत यूटयूब पर हुआ रिलीज

pahaadconnection

Leave a Comment