Pahaad Connection
जीवनशैली

मेंदा शरीर को इस तरह नुकसान पहुंचा सकता है, जानिए कैसे बनता है मेंदा

Advertisement

मेंदा इसका सेवन लगातार करने से शरीर को तुरंत नुकसान तो नहीं होता, लेकिन लंबे समय तक इसका सेवन करने से साइड इफेक्ट होते हैं।

मेंदा और रोटी का आटा दोनों ही गेहूं से बनते हैं लेकिन इन्हें बनाने का तरीका बिल्कुल अलग होता है। रोटी-भाखरी का आटा बनाते समय हम आटे में गेहूं के ऊपर सुनहरी परत छोड़ देते हैं। जो डायटरी फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत है।
गेहूं के आटे को एक महीन दाने के लिए पिसा जाता है, ताकि गेहूं में निहित पोषक तत्व नष्ट न हों। हालांकि, मेंदा बनाने से पहले, गेहूं के ऊपर से सुनहरी परत हटा दी जाती है और गेहूं को अच्छी तरह से पीस लिया जाता है। जिससे मेंदा से गेहूं के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। जिससे शरीर को गंभीर नुकसान होता है
मेंदा आंतों में फंस जाता है और कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देता है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी बढ़ जाती है। वसा और उसके उत्पादों को खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और रक्त में ग्लूकोज जमा होने लगता है। जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
ज्यादा फैट खाने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है और साथ ही आप मोटे भी होने लगते हैं। इतना ही नहीं यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है। और ट्राइग्लिसराइड्स भी बढ़ा सकते हैं। मेंदा पेट के लिए काफी हानिकारक साबित होता है क्योंकि इसमें बिल्कुल भी फाइबर नहीं होता है।
पाचन तंत्र और पेट के रोग भी बढ़ जाते हैं। हालांकि, लोग सादा खाना नहीं छोड़ते हैं। अगर आपने सामान्य खाना खाया है तो शरीर से बाहर निकलने में 24 घंटे और फल या दूध खाने पर 18 घंटे का समय लगता है। हालांकि, अगर इसे आहार में लिया जाए तो मांस को पचने में लगभग 65 घंटे का समय लगता है, नतीजतन, मांस लंबे समय तक आंतों की दीवार से जुड़ा रहता है।
 नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।मेंडा के अधिक सेवन से शरीर में रासायनिक प्रतिक्रिया होती है। तो जोड़ो और हृदय रोग होने लगते हैं। आटे में ग्लूटेन होता है जो फूड एलर्जी की समस्या पैदा करता है। मेना से बनी कोई चीज खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और ग्लूकोज बनने लगता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
बहुत अधिक आटा खाने से आंतों में सूजन भी हो सकती है। इससे आंतों से जुड़ी कई अलग-अलग समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा फाइबर समेत कई पोषक तत्वों की कमी होती है। आटे से भरपूर खाद्य पदार्थों के लगातार सेवन से शरीर में फाइबर की कमी हो सकती है, जिससे छोटी आंत में सूजन की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा के लिए किया जागरूक

pahaadconnection

सुबह जल्दी उठकर यह काम करने से बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

pahaadconnection

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें? तो इन 5 चीजों का सेवन करें

pahaadconnection

Leave a Comment