Pahaad Connection
Breaking News
जीवनशैली

भूख न लगना, ये ज्यादातर लोगों को परेशान करता है, जानिए भूख लगने के घरेलू नुस्खे

Advertisement

स्वस्थ रहने के लिए समय पर भोजन करना बहुत जरूरी है। आजकल की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है भूख न लगना, ये ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है। भूख में कमी आमतौर पर अस्थायी और प्रतिवर्ती होती है। ये अक्सर चिंता, तनाव और अवसाद जैसे मनोवैज्ञानिक कारणों से जुड़े होते हैं। आज हम आपको भूख लगने के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

आयुर्वेद में एक असीर मंथन जो आमतौर पर उदासीनता को दूर करता है वह है यवनीखंडव मंथन जिसे घर पर भी बनाया जा सकता है। इसके लिए अजमा-10 ग्राम, अनार का छिलका-10 ग्राम, खट्टी बूरा का छिलका 10 ग्राम, इमली-10 ग्राम, अदरक-10 ग्राम, काली मिर्च 25 ग्राम, दालचीनी-5 ग्राम, संचल-5 ग्राम, धनिया-5 ग्राम लें। , दानेदार चीनी- 150 ग्राम।
इन सभी चीजों को मिक्सर में पाउडर बना लिया जाता है और इसकी एक चम्मच सुबह, दोपहर और शाम को लिया जाता है। इसके अलावा घरेलू उपाय में एक बड़ा नींबू लें, उसमें दो स्लाइस काट लें, उसमें सिंधव, काली मिर्च और अजमा पाउडर भरकर गैस पर गर्म कर लें, जब नींबू अच्छे से भुन जाए तो गैस बंद कर दें, ठंडा होने पर गैस बंद कर दें। थोड़ा नीचे, खाने से पहले इसे घूंट लें। यह भूख को उत्तेजित करता है और पाचन में सुधार करता है।
1 चम्मच इमली को एक गिलास पानी में भिगो दें, इसमें एक गोल सुपारी और थोड़ी सी काली मिर्च और इलायची पाउडर मिलाकर सुबह पी लें। इससे भूख और नाराजगी कम होगी। साथ ही इमली का शरबत पीने से आपको गर्मी में प्यास भी नहीं लगती है. 80 ग्राम पिसे हुए खजूर, 10 ग्राम इमली (इमली की चोली को पानी), 5 ग्राम अंगूर, 2 ग्राम मिर्च, 2 ग्राम अदरक, पर्याप्त नमक और 8 ग्राम चीनी की चटनी बनाकर खाने से भूख बढ़ती है।
उड़द की दाल को पानी में भिगोकर पीस लें, उसमें नमक, काली मिर्च, हींग, जीरा, लहसुन और अदरक डालकर पेस्ट बना लें। इसे घी या तेल में तलने से भूख कम लगती है। इमली को ठंडे पानी में भिगोकर, मसल कर छान लें, इसके कुछ पानी को चीनी के साथ पीने से और बचे हुए पानी को दर्दी, लौंग, काली मिर्च और कपूर के चूर्ण से गरारे करने से स्वादहीनता दूर हो जाती है। और पित्त दोष दूर होता है।
टमाटर के स्लाइस पर अदरक और सिंधव पाउडर छिड़कने से नाराज़गी और अपच से राहत मिलती है। लहसुन, धनिया, अदरक, धुले हुए अंगूर, चीनी और सिंधव की चटनी खाने से भूख मिटती है और खाना पचता है। 400 ग्राम पके नींबू के रस में 1 किलो चीनी डालकर उबाल लें, चाशनी बना लें। – चाशनी के गर्म होने पर ही इसे कपड़े से छान लें और ठंडा होने पर शीशियों में भर लें। इस शरबत को 15 से 25 ग्राम पानी के साथ पीने से उदासीनता दूर हो जाती है।
1 चम्मच सौंफ और मेथी के दानों को लेकर कुछ देर उबाल लें, स्वाद के लिए आधा चम्मच शहद मिलाकर छान लें और अब इसे पी लें इससे स्वाद दूर हो जाएगा. इलायची अपच, पेट फूलना, एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। इलायची की चाय को कच्चा खाने के साथ-साथ पीने से भी आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं।
अंजीर खाने से पेट तरोताजा होता है और इस तरह भूख में सुधार होता है। भोजन की शुरुआत में अदरक का रस, नींबू का रस और सिंधव एकत्र करके मुंह को शुद्ध करने के लिए लिया जाता है। भोजन से एक घंटे पहले थोड़ा सा गर्म पानी पीने से भूख बढ़ती है और पाचन में सुधार होता है।अगर पाचन कमजोर हो और भूख न लगे तो 64 पहाड़ी काली मिर्च को शहद के साथ कुछ दिनों तक रोजाना सेवन करने से कफ रोग, सांस की बीमारी और सर्दी में आराम मिलता है। 20 ग्राम अंगूर के बीज लेकर 250 मिलीलीटर पिएं। दूध पीने से भूख बढ़ती है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

डार्क सर्कल्स: आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

pahaadconnection

एसिडिटी की समस्या: शाम के समय एसिडिटी की समस्या बढ़ने का यही कारण है, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं

pahaadconnection

मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए घर पर ही इन नुस्खों को अपनाएं

pahaadconnection

Leave a Comment