Pahaad Connection
देश-विदेश

स्विगी | फूड डिलीवरी सर्विस ऐप की सफलता की कहानी

Advertisement

स्विगी एक भारतीय फ़ूड डिलीवरी सर्विस ऐप है। श्रीहर्ष मेजेटी और नंदन रेड्डी ने जुलाई 2014 में कंपनी की स्थापना की। वर्तमान में, कंपनी पूरे भारत में 500 शहरों में उपलब्ध है। 2022 में, स्विगी डेकाकॉर्न बनने वाला पांचवां भारतीय स्टार्टअप बन गया और $700 मिलियन जुटाए। कंपनी ने एक समर्पित वितरण प्रणाली का निर्माण किया और थोड़े समय में फ़ूड डिलीवरी इंडस्ट्री को अपने कब्जे में ले लिया। उनकी सफलता की कहानी बहुत प्रेरणादायक है।

श्रीहर्ष मजेटी स्विगी के सह-संस्थापक और वर्तमान सीईओ हैं। उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री के साथ स्नातक किया। स्विगी से पहले, उन्होंने एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बंडल की सह-स्थापना की, और नोमुरा इंटरनेशनल में एक सहयोगी के रूप में भी काम किया। उन्होंने और नंदन रेड्डी ने खाद्य वितरण उद्योग में प्रवेश करने का फैसला किया क्योंकि कई स्टार्टअप संघर्ष कर रहे थे। आज स्विगी भारत के टॉप ऐप में से एक है।

Advertisement

नंदन रेड्डी भी स्विगी के सह-संस्थापकों में से एक हैं। उन्होंने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी में दाखिला लिया और बाद में भौतिकी में मास्टर्स डिग्री के साथ स्नातक किया। इससे पहले, रेड्डी ने रेस्तरां के लिए टैबलेट-आधारित पीओएस से संबंधित एक स्टार्टअप की स्थापना की थी। इसके अलावा, वह भारत के पहले ग्रामीण बीपीओ सोर्स पिलानी में प्रबंधन टीम का भी हिस्सा थे। बाद में, उन्होंने श्रीहर्ष मेजेटी के साथ बंडल की सह-स्थापना की। दोनों ने अपने स्टार्टअप को रीब्रांड करने और खाद्य वितरण उद्योग में प्रवेश करने का फैसला किया।

श्रीहर्ष मेजेटी और नंदन रेड्डी ने पूरे भारत में कूरियर सेवाओं के लिए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाई, जिसे बुंडल कहा जाता है। दुर्भाग्य से, स्टार्टअप सफल नहीं हुआ और उन्हें इसे बंद करना पड़ा। इस समय के दौरान, खाद्य वितरण उद्योग चरमरा गया था क्योंकि कई स्टार्टअप ग्राहक पाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। संस्थापकों ने अपने स्टार्टअप को फूड डिलीवरी सिस्टम के रूप में रीब्रांड करने का फैसला किया। रेड्डी और मैजेटी ने राहुल जैमिनी के साथ मिलकर 2014 में स्विगी की स्थापना की। तीनों ने एक विशाल वितरण नेटवर्क बनाया और रसद और प्रमुख संसाधनों पर ध्यान केंद्रित किया। एक साल में, वे तेजी से बढ़ने में कामयाब रहे।

Advertisement

2019 में, Swiggy ने सामान्य उत्पादों की डिलीवरी शुरू की और इसे Swiggy Stores कहा। बाद में, इसने इंस्टामार्ट नामक अपनी तत्काल किराना डिलीवरी सेवा भी शुरू की। स्विगी को शुरुआती दिनों में प्रतिद्वंद्वियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके स्मार्ट बिजनेस सॉल्यूशंस ने उन्हें बाकी लोगों से अलग खड़ा करने में मदद की। दूसरों के विपरीत, स्विगी की रेस्तरां के साथ मजबूत साझेदारी है, एक उपयोग में आसान ऐप, और बहुत कुछ। स्टार्टअप की ग्राहक सेवा और बड़ी संख्या में डिलीवरी बॉय ने भी इसे शीर्ष पर पहुंचने में मदद की। 2018 में, स्विगी यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गया और कई उच्च-स्तरीय निवेशकों से धन प्राप्त किया।

आज स्विगी भारत के सबसे तेजी से बढ़ते स्टार्टअप्स में से एक है। यह देश भर के 500 शहरों में मौजूद है। इसकी यात्रा कई उतार-चढ़ावों से भरी रही। लेकिन, संस्थापकों की कड़ी मेहनत और समर्पण स्विगी की सफलता के प्रमुख कारणों में से एक था। स्टार्टअप की सफलता की कहानी कई युवा उद्यमियों के लिए प्रेरणा है। हाल ही में, यह एक डेकोन बन गया और $700 मिलियन का निवेश प्राप्त किया। Swiggy’s को इनोवेशन के लिए 11वें वार्षिक एजिस ग्राहम बेल अवार्ड में ईमानदारी से डिलीवरी के लिए सम्मानित किया गया। और “ईटी स्टार्टअप अवार्ड्स 2017 – स्टार्टअप ऑफ द ईयर” पर।

Advertisement

देश में लगभग हर व्यक्ति खाना ऑर्डर करने के लिए स्विगी का इस्तेमाल करता है। कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। यह हमें समर्पण, दृढ़ संकल्प और दृढ़ता सिखाता है। हमें हमेशा खुद पर और अपने सपनों पर विश्वास करना चाहिए। दूसरी बात, हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए और अपनी गलतियों से सीखना चाहिए। स्विगी के संस्थापक अपना पहला स्टार्टअप विकसित करने में विफल रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और स्विगी का निर्माण किया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने “समाधान यात्रा” के तहत एक दिन में 3 जिलों का किया दौरा

pahaadconnection

हीटवेव ज़ो: स्पेनिश शहर तूफान की तरह हीटवेव नाम देने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया

pahaadconnection

अमेरिका ने पांच चीनी कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट

pahaadconnection

Leave a Comment