Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

पद्म श्री पुरस्कार विजेता: कैसे रजनी बेक्टर के खाना पकाने के जुनून ने उनकी जिंदगी बदल दी

Advertisement

बिस्कुट से लेकर ब्रेड, स्प्रेड और सॉस तक, श्रीमती बेक्टर की फूड कंपनी ने बाजार में 540 करोड़ रुपये मूल्य के भारतीय बाजार में प्रवेश किया है और 15 दिसंबर 2020 को सार्वजनिक सदस्यता के लिए एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) की पेशकश की है, जिसे पूरी तरह से बंद होने की सूचना मिली थी। बोली प्रक्रिया के कुछ घंटों के भीतर सदस्यता ले ली। प्रीमियम और मिड-प्रीमियम उत्पादों में उत्तर भारतीय बाजार में प्रभुत्व रखने वाली, कंपनी का गठन श्रीमती रजनी बेक्टर ने 1978 में 20,000 रुपये के निवेश के साथ किया था।

रजनी का जन्म कराची में हुआ था और अपने शुरुआती साल लाहौर में बिताने के बाद, रजनी विभाजन के बाद भारत आ गईं। 17 साल की उम्र में उनकी शादी लुधियाना के एक बिजनेस फैमिली में हो गई थी। बोर्डिंग स्कूल में भेजे गए तीन बेटों के साथ, रजनी ने पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में बेकरी कोर्स में दाखिला लिया। दोस्तों के बीच अपनी बेकिंग रेसिपी और आइसक्रीम के लिए लोकप्रिय होने के बाद, उसने अपने बैकयार्ड में एक ओवन और मथनी आइसक्रीम खरीदने के लिए 300 रुपये के निवेश के साथ एक छोटा व्यवसाय शुरू किया। आदेशों से अभिभूत और लाभ कमाने में असमर्थ, रजनी को जल्द ही नुकसान हुआ। यह तब था जब उनके पति धर्मवीर ने हस्तक्षेप किया और 1978 में एक आइसक्रीम निर्माण यूनिट शुरू करने के लिए 20,000 रुपये का समर्थन किया।

Advertisement

क्रेमिका नाम एक हिंदी वाक्यांश ‘क्रीम का’  से बना है। उसके बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कंपनी एफएमसीजी क्षेत्र में सभी कार्यक्षेत्रों में विकसित हुई है। 90 के दशक की शुरुआत में, कंपनी ने ब्रेड, बन, बिस्कुट और सॉस बनाने के लिए कदम रखा। वीकेंड लीडर के साथ अपने साक्षात्कार में, रजनी याद करते हैं कि कंपनी के लिए एक बड़ा अवसर आया जब मैकडॉनल्ड्स ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया और अपने बन्स की आपूर्ति के लिए स्थानीय विक्रेताओं की खोज शुरू की। 1995 में, क्रेमिका को मैकडॉनल्ड्स को बन्स की आपूर्ति करने का सम्मान मिला। कई खंडों में ब्रांड के बढ़ने के साथ, कंपनी ने 2006 तक 100 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। आगे बढ़ते हुए, कंपनी ने 2011-12 में 650 करोड़ रुपये की वार्षिक बिक्री की और पिज्जा हट, पापा जॉन्स, डोमिनोज पिज्जा, भारतीय रेलवे और बर्गर किंग के साथ ओवरटाइम के ग्राहक बनाए।

कंपनी क्लाउड किचन और क्विक सर्विस रेस्तरां के लिए कुलचा, केक, पिज्जा और बन जैसे कई फ्रोजन और बेकरी आइटम बनाती और बेचती है। खुदरा बाजार में पिज्जा बेस, केक और बन ब्रांड ‘इंग्लिश ओवन’ के तहत बेचे जाते हैं। मिसेज बेक्टर्स फूड कंपनी मोंडेलेज इंडिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से प्रीमियम बिस्कुट ओरियो और चोकोबेक्स भी बनाती है। एक साक्षात्कार में, कंपनी के प्रबंध निदेशक अनूप बेक्टर का कहना है कि कंपनी की भारत में बाजार हिस्सेदारी 4.5 प्रतिशत है और देश से कुल बिस्कुट निर्यात में 12 प्रतिशत का योगदान है। मध्य पूर्व, उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका प्रमुख देश हैं। दुनिया के छह महाद्वीपों के 64 देशों में उत्पादों के निर्यात के अलावा, 25 साल से अधिक पुरानी कंपनी, जिसकी स्थापना 15 सितंबर, 1995 को हुई थी, भारत भर के 26 राज्यों में खुदरा उपभोक्ताओं को बेक और केक की आपूर्ति भी करती है।

Advertisement

श्रीमती बेक्टर की सफलता भारत में उन अनगिनत महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है जो अपना वेंचर शुरू करने का सपना देखती हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

शानदार पोस्टर रिलीज़ के साथ, रिताभरी चक्रवर्ती की ‘फटाफटी’ की रिलीज़ डेट आ गई

pahaadconnection

परिणीति चोपड़ा ने शेयर की मालदीव में वेकेशन की तस्वीरें, कराया बिकिनी शूट

pahaadconnection

दिवाली के लिए ऐसे हों तैयार कि दोगुना हो जाएं आपका निखार, जानिए मेकअप टिप्स

pahaadconnection

Leave a Comment