Pahaad Connection
उत्तराखंड

अर्जुनेश्वर मंदिर एक प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिर

Advertisement

अर्जुन द्वारा बनाया गया था अर्जुनेश्वर मंदिर

अर्जुनेश्वर मंदिर पिथौरागढ़ शहर में एक प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर अर्जुन द्वारा बनाया गया है- पांडवों में से एक और एक सर्वोच्च धनुर्धर। यह धार्मिक स्थल समुद्र तल से 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस गंतव्य पर कई आकर्षण हैं जैसे शहर में लक्ष्मीनारायण मंदिर और शिवालय और शहर के चारों ओर शिव, हनुमान, चटकेश्वर, गुरना देवी और इग्यारा देवी।

Advertisement

स्थानीय देवताओं को समर्पित मंदिरों में भी जा सकते हैं। उनमें से कुछ गंगनाथ, भूमिया, ऐरी, चामू, बदन, हारू, बलचन, चुरमल, गबीला और चिपला मंदिर हैं। इनमें से कुछ विशिष्ट परिवारों, जातियों और क्षेत्रों तक ही सीमित हैं। अर्जुनेश्वर मंदिर पिथौरागढ़ शहर में एक प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिर है। यह माना जाता है कि मंदिर अर्जुन द्वारा निर्मित है – पांडवों में से एक और एक सर्वोच्च धनुर्धर। यह धार्मिक स्थल समुद्र तल से 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

Advertisement

इस स्थान पर लक्ष्मीनारायण मंदिर और कस्बे में शिवालय और शिव, हनुमान, चटकेश्वर, गुरना देवी और इग्यारा देवी जैसे कई आकर्षण हैं। अर्जुनेश्वर मंदिर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है, जो समुद्र तल से 6000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। यह पिथौरागढ़ से लगभग 10 किमी दूर है तथा पैदल चलकर यहा पहुंचा जा सकता है।

Advertisement

यह मंदिर हिंदूओं के देवता भगवान शिव को समर्पित है। लोक कहावतों के अनुसार, यह मंदिर पांडवों में से एक अर्जुन द्वारा बनाया गया था। अर्जुन अपने समय का महान योद्धा एवं सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर था।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया इको-फ्रेंडली डेबिट कार्ड

pahaadconnection

विधानसभा परिसर के चारों ओर 300 मीटर की परिधि में धारा-144 लागू

pahaadconnection

‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

pahaadconnection

Leave a Comment