Pahaad Connection
स्वास्थ्य और फिटनेस

Sharp Brain: ये हैं दिमाग तेज करने वाली ऐक्टिविटीज, ब्रेन बनेगा शार्प और स्मार्ट डिसीजन लेंगे आप

Advertisement

Brain sharpness: दिमाग को तेज बनाना काफी हद तक इंसान के अपने हाथ में होता है. यहां कुछ ऐक्टिविटीज के बारे में बताया जा रहा है, जो ब्रेन को शॉर्प करने का काम करती हैं. आप बच्चों को भी ये करा सकते हैं.

How to make your brain sharp: पैदा होने से लेकर प्राण निकलने तक, हमारा दिमाग हमेशा और हर समय काम करता रहता है. ये तब भी काम करता है, जब हम सो रहे होते हैं. यही कारण है कि हमें सोते हुए सपने दिखाई देते हैं. लगातार ऐक्टिव रहने वाले अपने दिमाग को थकान से बचाने के लिए हम कुछ ऐसी ऐक्टिविटीज कर सकते हैं, जो बहुत आसान हैं, एकदम मुफ्त हैं और इनके फायदे हजार हैं.
दिमाग तेज करने के तरीके
दिमाग को तेज (Sharp your Brain) करने के लिए आप जिन उपायों को अपना सकते हैं, उनके बारे में यहां जानें और ये उपाय कैसे आपके दिमाग पर काम करते हैं, इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है…
ध्यान यानी मेडिटेशन करें
जॉगिंग करें
डायट बेहतर करें
बाएं हाथ का उपयोग बढ़ाएं
टेट्रिस खेलें 
झपकी लें
सुबह जल्दी उठें
कैसे काम करते हैं ये उपाय
यहां जो भी उपाय आपको बताए गए हैं, ये सभी अलग तरीके से मस्तिष्क को प्रभावित करते हैं और उसके अलग-अलग हिस्सों को ऐक्टिव बने रहने में मदद करते हैं. बहुत डिटेल में यहां सबकुछ बताना संभव नहीं है लेकिन ये सभी उपाय दिमाग पर हुई अलग-अलग रिसर्च में प्रभावी साबित हो चुके हैं…
1. ध्यान
मस्तिष्क को ऐक्टिव और शार्प रखने के लिए सदियों पुराना उपाय है ध्यान (Meditation). हमारे ऋषि-मुनि और ज्ञानी लोग सदैव ध्यान लगाते थे. यही कारण था कि वे गणनाओं में बहुत माहिर हुआ करते थे और उन्हें बड़े-बड़े ग्रंथ जुबानी याद रहते थे. अगर विज्ञान के आधार पर बात करें तो ध्यान करने से ब्रेन अच्छी मात्रा में न्यूरॉन्स बनाने में सक्षम होता है.
2. जॉगिंग 
जॉगिंग करना शरीर पर कई तरह से प्रभाव डालता है. यह पूरी शरीर को एक साथ ऐक्टिव रहता है साथ ही ब्रेन को भी इन्वॉल्व करता है. इसके साथ ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) करें और रस्सी कूदें. ये सभी शारीरिक गतिवियां शरीर को मजबूत और दिमाग को तेज बनाती हैं.
3. डायट
दिमाग को तेज रखने के लिए अपनी डायट में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की सही मात्रा का हमेशा ध्यान रखें. साथ में विटामिन-डी और कैल्शियम. ये सभी चीजें ब्रेन को हेल्दी रहने और सही तरीक से काम करने के लिए जरूरी हैं.
4. बाएं हाथ का उपयोग 
हम सभी अपने ज्यादातर कामों को करने के लिए सीधे यानी दाएं हाथ का उपयोग अधिक करते हैं. लेकिन कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग दाएं के साथ ही अपने बाएं का हाथ का उपयोग भी बराबर तरीके से करते हैं, उनका दिमाग अन्य लोगों की तुलना में अधिक शार्प होता है और स्मार्ट डिसीजन लेता है.
5. टेट्रिस खेल
टेट्रिस यानी ब्लॉक जोड़ने वाला खेल जब आप खेलते हैं तो यह ब्रेन में उपस्थित ग्रे मैटर में वृद्धि करता है. यह ग्रे मैटर ही चीजों को याद रखने में सहायता करता है. इस तरह ब्लॉक खेलने से याद्दाश्त बढ़ती है और अच्छी याद्दाश्त बेहतर निर्णय लेने में मदद करती है.
6. थोड़ी देर की झपकी
दिन में जब भी थकान लगे तो आप 15 से 20 मिनट की एक झपकी (Nap) जरूर लें. इससे भी याद्दाश्त बेहतर होती है और व्यक्ति की तुलनात्मक अध्ययन करने की क्षमता बढ़ती है. यानी जब भी आपको कोई स्मार्ट और सही निर्णय लेना होता है तो पहले परिस्थितियों को जांचना होता है कि क्या करना सही रहेगा. ये जो कैल्कुलेटिव पॉवर होती है, दिन में झपकी लेने की आदत इस पॉवर को बढ़ाने में मदद करती है.
7. सुबह जल्दी उठना
सुबह ब्रह्म मुहूर्त में जागने या सूर्योदय से पहले उठने की आदत बना लें. ये दोनों ही पहर दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छे होते हैं. इस समय उठने से ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स और इंटेलिजेंस हॉर्मोन्स का सीक्रेशन प्राकृतिक रूप से बढ़ता है. इसलिए सुबह जागना आपको शांत, समझदार और खुशमिजाज बनाता है. साथ में तनाव से भी दूर रखता है.
Advertisement
Advertisement

Related posts

लैंसेट भारत में ‘टमाटर फ्लू’ के बारे में चेतावनी देता है कि लाल छाले वाले बच्चों को छोड़ देता है

pahaadconnection

वजन को करना है कम और दिखना है यंग, रोज एक मुट्ठी खाए ये चीजे

pahaadconnection

रिवर्स करें डायबिटीज : ICMR के वैज्ञानिकों ने निकाला फॉर्मूला, डाइट में ये बदलाव कर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं

pahaadconnection

Leave a Comment