Pahaad Connection
खेल

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास : डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने; 88.44 मीटर थ्रो कर जीता गोल्ड

Advertisement

भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक फिर से इतिहास रच दिया है। उन्होंने पहली बार डायमंग लीग में गोल्ड मेडल जीता है। ज्यूरिख में हुए डायमंग लीग फाइनल में वे 88.44 का ब्रेस्ट थ्रो के साथ पहले स्थान पर रहे। इससे पहले नीरज ने साल 2017 और 2018 में भी फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया था। वह 2017 में सातवें और 2018 में चौथे स्थान पर थे।

शुरुआत खराब
नीरज की शुरुआत खराब रही और उनका पहला थ्रो फाउल रहा। फिर उन्होंने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर दूर थ्रो करके अन्य थ्रोअर से बढ़त बना ली। वहीं तीसरे प्रयास में 88.00 मीटर, चौथे में 86.11 मीटर, पांचवें में 87.00 मीटर और छठे प्रयास में 83.60 मीटर का थ्रो किया।

Advertisement
जैकब वाडलेच रहे दूसरे स्थान पर
चेक गणराज्य के जैकब वाडलेच 86.94 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ दूसरे और जर्मनी के जूलियन वेबर (83.73) तीसरे नंबर पर रहे। इससे पहले नीरज 2021 में ओलिंपिक गोल्ड मेडल, 2018 में एशियन गेम्स और कॉमवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं, जबकि इसी साल वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता है।चोट लगने के बाद भी नहीं मानी हार
नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में चोटिल हो गए थे। जिसके बाद उन्होंने जुलाई-अगस्त में कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग नहीं लिया। अब उन्होंने वापसी करते हुए डायमंड लीग के फाइनल मे पहुंचने वाले वे भारत के इकलौते खिलाड़ी भी बने थे। इससे पहले डिस्कस थ्रो में विकास गौड़ा डायमंड लीग मीट के शीर्ष तीन में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय बने थे। वैसे नीरज चोपड़ा के करियर का बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर है। यह उन्होंने स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022 में रचा था।
Advertisement

Related posts

ICC T20 रैंकिंग: हार्दिक पांड्या का अब तक का विस्फोटक प्रदर्शन, रैंकिंग में बड़ा उछाल

pahaadconnection

“खेलेगा उत्तराखंड तो बढ़ेगा उत्तराखंड” : खेल मंत्री

pahaadconnection

टिकट मिलने में हो रही थी दिक्कत,बीसीसीआई ने करोड़ों खर्च कर कर दिया प्राइवेट जेट बुक

pahaadconnection

Leave a Comment