Pahaad Connection
उत्तराखंड

जनपद में अब तक 800 व्यक्ति डेंगू संक्रमित चिन्हित

Advertisement

देहरादून।

जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका द्वारा जनपद में संघन डेंगू उन्मूलन अभियान चलाते हुए घर-घर जाकर डेंगू लारवा का सर्वे करते हुए लारवा को नष्ट करने तथा डेंगू के प्रसार पर प्रभावी रोक लगाने हेतु दिए गए निर्देशों के क्रम में विभिन्न क्षेत्रों में टीमों द्वारा डेंगू लारवा का सर्वे किया गया। जनपद में डेंगू उन्मूलन हेतु टीमों द्वारा घर-घर जाकर संघन अभियान चलाया जा रहा है। सर्वे टीम द्वारा दीपनगर, नवादा, बद्रीपुर, मजरीमाफी,राजीव नगर, नेहरुग्राम, ऋषिविहार, ऋषिकेश में बनखंडी, आदर्शनगर, मायाकुंड, आशुतोष नगर में संघन डेंगू उन्मूलन अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम एवं नगर पालिका परिषदों को अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित फाॅगिंग के साथ ही सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।

Advertisement

जिलाधिकारी ने जनमानस से अपने-अपने घरों के आस-पास एवं काॅलोनी में टूटे-फूटे बर्तन टायर, खुली टंकी, गमले आदि जहां स्वच्छ पानी जमा होता हो कि नियमित साफ-सफाई करने का अनुरोध किया ताकि डेंगू के लारवा को पनपने का मौका न मिले। जनपद में आज डेंगू संक्रमित 35 व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप अब तक कुल 800 व्यक्ति चिन्हित हुए है। जनपद में वर्तमान में 154 व्यक्ति हाॅस्पिटल में उपचारत हैं, 351 व्यक्ति ठीक हो गए हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राज्य स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

pahaadconnection

देहरादून। भारत में अध्यात्म की सुंदरता लुप्त हो रही है जिसे संजोने की जरूरत है, ये बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख डा सुनील अंबेकर ने कही। डा अंबेकर देहरादून में विश्व संवाद केंद्र द्वारा आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता के रूप संबोधित कर रहे थे। डा. अंबेकर ने कहा कि भारत को जानने की जरूरत है जिसे आध्यात्म के जरिए ही जाना जा सकता है चिंता की बात ये है कि अध्यात्म की सुंदरता लुप्त हो रही है जिसे संजोने की संरक्षित करने की जरूरत है और इसके लिए अध्यात्म के लिए पुस्तके बड़ी भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि विकसित देशों की अपनी जीवन पद्धति है लेकिन भारत की जीवन पद्धति ,भारत की जीवन शैली को अपनी संस्कृति परंपरागत तौर तरीके से रहने की है, यही हमारा व्यवहार है, उन्होंने कहा कि हमे आधुनिक होना चाहिए, अनुसंधान पर भी जाना चाहिए लेकिन नारो में बहना नही चाहिए। उन्होंने कहा कि हम तकनीक से आगे बढ़ते है, हम चांद पर भी पहुंचे है वो भी संघर्ष की यात्रा है,लेकिन हमने उतना ही संघर्ष श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए भी किया है, हमने अपनी संस्कृति अपने सनातन को नही छोड़ना है। डा अंबेकर ने कहा कि हिंदुत्व यात्रा का वर्णन हमारे ग्रंथों में है हम सभी को साथ लेकर चलते है, हमे सभ्यता हम संस्कृति की यात्रा हिंदुत्व में ही ढूंढते है, वही सही मार्ग, समानता का मार्ग है। उन्होंने कहा कि हमारे त्यौहार समानता का व्यवहार है जो हमे जोड़ती चली जाती है। उन्होंने कहा कोई जादू नहीं था कि दुनियां ने योग को अपना लिया, योग शुद्धता का भाव लिए हुए था सब के लिए उपयोगी सबके लिए कल्याणकारी भी था ऐसे कई अनुसंधान ऐसे कई विषय है जो विश्व के कल्याणकारी होंगे और अब इसे विश्व स्वीकार कर रहा है। हमारे देश में हजारों लोगों ने राष्ट्र अराधना की है। उन्होंने कहा कि देश में कुछ लोगो को भूलने की आदत है जिन्हे जगाना जरूरी है, जो कल तक ये भूल गए थे कि श्री राम कहां पैदा हुए, हुए भी कि नहीं? आज वही स्मृतियां वापिस आ रही है, कुछ लोग भारत 1947 के बाद के भारत को मानते है लेकिन भारत का इतिहास हजारों साल पुराना है। उन्होंने कहा नया भारत नई पीढ़ी का जरूर है लेकिन इस पीढ़ी को पुराने भारत के विषय में भी बताना जरूरी है। इस अवसर पर विश्व संवाद केंद्र की पत्रिका हिमालय हुंकार के दीपावली विशेषांक का भी विमोचन किया गया। साथ ही पूर्व आईएएस सुरेंद्र सिंह पांगती की पुस्तक साक्षात आदि शक्ति : उग्रावतारा नंदा का भी विमोचन किया गई। श्री रावत ने नंदा देवी के विषय में जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मेजर जनरल शम्मी सब्बरवाल ने की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सुरेंद्र मित्तल ने सभी का आभार प्रकट किया। मंच पर विश्व संवाद केंद्र के निदेशक विजय, पूर्व आईएएस सुरेंद्र पांगती, रंजीत सिंह ज्याला भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रांत मीडिया संवाद प्रमुख बलदेव पाराशर ने किया। कार्यक्रम में प्रांत प्रचारक डा शैलेंद्र, क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम, सह प्रचार प्रमुख संजय, पूर्व राज्यसभा सदस्य तरुण विजय आदि गणमानय व्यक्ति उपस्थित रहे।

pahaadconnection

दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल ने किया नवनियुक्त एसएसपी का स्वागत

pahaadconnection

Leave a Comment