Pahaad Connection
Breaking News
ज्योतिष

तारीखों के अजीब संयोग के बीच इस साल दिवाली का त्योहार 25 अक्टूबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण के कारण मनाया जाएगा।

Advertisement

दिवाली सबसे बड़ा त्योहार है। नवरात्रि खत्म होने के बाद ही लोग घर की सफाई और दिवाली की खरीदारी में जुट जाते हैं। दीपावली की खरीदारी के लिए बाजारों में भारी भीड़ है। दिवाली के त्योहार की शुरुआत पुष्यंक्षत्र से होगी। इस बार दीपावली पर्व तिथि में उथल-पुथल देखने को मिल रही है। धनतेरस दो दिन 22 और 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

ग्रहण जैसी खगोलीय घटनाओं का धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व है। 25 अक्टूबर को चंद्रशेखर सूर्य ग्रहण चर्चा का विषय बन गया है क्योंकि यह दिवाली और बस्ता वर्ष के बीच आता है।

Advertisement

मुख्य विशेषताएं:

  • ग्रहण दोपहर 2.28 बजे स्पर्श करेगा। ग्रहण मध्य रात्रि 4.29 बजे और ग्रहण मोक्ष शाम 6.32 बजे लगेगा।
  • मंदिर के मुख्य द्वार को बंद रखा जाएगा क्योंकि ग्रहण के दौरान वेध मनाया जाएगा।
  • इस वर्ष काली चौदस और दिवाली के साथ-साथ नूतन वर्ष भी तिथियों के एक अजीब संयोग के बीच मनाया जाएगा।

25 अक्टूबर को लगेगा मूनग्रास सूर्य ग्रहण

Advertisement

ग्रहण जैसी खगोलीय घटनाओं का धार्मिक और ज्योतिषीय महत्व है। 25 अक्टूबर को चंद्रशेखर सूर्य ग्रहण चर्चा का विषय बन गया है क्योंकि यह दिवाली और बस्ता वर्ष के बीच आता है।दो शुभ पर्वों के बीच ग्रहण आने के साथ ही शुभ कार्यों को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति भी देखने को मिल रही है. संवत 2078 में कुल पांच ग्रहण हैं, जिनमें से अंतिम ग्रहण 25 अक्टूबर मंगलवार को लगेगा। स्वाति नक्षत्र में तुला राशि में चंद्रग्रहण लगेगा। यह ग्रहण भारत, पश्चिम एशिया, यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका में दिखाई देगा।

भारत में दिखाई देगा संवत 2078 का आखिरी सूर्य ग्रहण

Advertisement

ग्रहण दोपहर 2.28 बजे स्पर्श करेगा। ग्रहण मध्य रात्रि 4.29 बजे और ग्रहण मोक्ष शाम 6.32 बजे लगेगा। इससे पहले 19 नवंबर 2021 को मूनग्रास चंद्र ग्रहण था, 4 दिसंबर 2021 को मूनग्रास सूर्य ग्रहण था। 30 अप्रैल 2022 को लगने वाला मूनग्रास सूर्य ग्रहण और 16 मई को लगने वाला मूनग्रास चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दे रहा था।अब भारत में 25 अक्टूबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। इसलिए मंदिर में कर्मकांड के अनुसार ही कार्य होंगे। जैसा कि वेधा मनाया जाना है, ग्रहण के दौरान मंदिर का मुख्य द्वार बंद रखा जाएगा।

दीपावली पर्व पर तिथि का अजीब संयोग

इस वर्ष काली चौदस और दिवाली के साथ-साथ नूतन वर्ष भी तिथियों के एक अजीब संयोग के बीच मनाया जाएगा। सोमवार 24 अक्टूबर शाम 5.28 बजे तक चौदशा तिथि है। चौदशा तिथि रविवार शाम 6.04 बजे से सोमवार शाम 5.28 बजे तक हैदिवाली 24 अक्टूबर को शाम 5.29 बजे से ही शुरू हो जाती है। दीपमाला और दीपदान एक ही दिन होंगे। चित्रा नक्षत्र में दीपावली पर्व मनाया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

Related posts

आपदाओ की शांति के लिए सामूहिक रुद्राभिषेक

pahaadconnection

उदया तिथि के अनुसार कल मनाया जायेगा गोवर्धन

pahaadconnection

कुंडली में गुरु कमजोर हो तो पहने तुलसी की माला।

pahaadconnection

Leave a Comment