Pahaad Connection
उत्तराखंड

अल्मोड़ा जिले में स्थित दूनागिरी देवी का एक प्रसिद्ध मंदिर

Advertisement

देहरादून।

“दूनागिरी” उत्तराखंड राज्य में अल्मोड़ा जिले का एक ऐतिहासिक क्षेत्र है। यह स्थान छह छोटे गाँव के समूह का निर्माण करता है, जिसे विभिन्न रूप में दूनागिरी , द्रोणगिरी और दोनागिरी कहा जाता है। समुन्द्रतल से 8000 फीट (2,400 मीटर) की ऊँचाई पर स्थित , दूनागिरी कुमाऊं के शक्ति मंदिर के लिए प्रसिद्ध है – (दूनागिरी देवी)। इस क्षेत्र में दूनागिरी देवी का एक प्रसिद्ध मंदिर भी स्थित है।

Advertisement

Ma Doonagiri temple opened for visitors on Monday - मॉ दूनागिरी मंदिर  सोमवार को दर्शनार्थियों के लिए खुला

स्थानीय परंपरा के अनुसार , इस शहर का नियमित रूप से भारत के ऋषि-मुनि ने दौरा किया और प्रकर्ति के बीच में अपना आश्रम स्थापित किया। गर्ग मुनि का आश्रम भी दूनागिरी में था , जिसके बाद गंगा नदी का नाम रखा गया था। सुख देव मुनि (ऋषि वेद व्यास का पुत्र) का आश्रम भी यही था , जिसे अब “सुख देवी” के नाम से जाना जाता है।

Advertisement

Dunagiri Temple: The Story of How Pandavas Built Dunagiri - Rishikesh Day  Tour

यह भी कहा जाता है कि अज्ञात यात्रा के दौरान महाभारत के पांडवो ने दूनागिरी में शरण ली थी | दूनागिरी के निकट “पंदुखोली” नामक स्थान में पांडवो ने लम्बे समय की अवधि के लिए निवास किया था। पांडवो के गुरु द्रोणाचार्य ने भी दूनागिरी में तपस्या करी थी। दूनागिरी के बारे में स्कन्दपुराण के मानसखंड में भी उल्लेख है। दूनागिरी देवी को महामाया हरप्रिया (मानसखंड , 36 .17-18) के रूप में भी जाना जाता है। स्कंदपुराण के मानसखंड ने ब्रह्म-परावत (देवी पर्वत) का शीर्षक दिया। दूनागिरी को कुमाउं के सभी शक्तिमंदिरो में सबसे प्राचीन “सिद्ध शक्तिपीठ” के बीच गिना जाता है और इसे “उग्र पीठ” नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

पीएम के दौरे की प्रसंशा पर भाजपा ने धामी का जताया आभार

pahaadconnection

विधानसभा अध्यक्ष ने की उपराष्ट्रपति से शिष्टाचार भेंट

pahaadconnection

विधायक ने 150 पंजीकृत श्रमिकों को बाटी जरूरत की सामग्री

pahaadconnection

Leave a Comment