Pahaad Connection
Breaking News
स्वास्थ्य और फिटनेस

बादाम हैं फायदेमंद सूखे मेवे : भीगे-सूखे-भुने-छिले या छिलके सहित खाने से वजन से लेकर पाचन तक की समस्या दूर हो जाएगी।

Advertisement

सेहत को स्वस्थ और फिट रखने के लिए लोग रोजाना कई तरह की खास चीजें खाते हैं लेकिन कुछ सामान्य चीजें भूल जाते हैं। बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इनमें विटामिन-ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि होते हैं, जो आपके दिमाग को तेज करते हैं। डॉ। से जानें बादाम खाने का सही तरीका और इसके फायदे।

बादाम खाने का सही तरीका
हरे या कच्चे बादाम खाने के फायदे हरे
बादाम सूखे बादाम के समान होते हैं लेकिन अधिक पौष्टिक होते हैं। इसे खाने से सूखे बादाम से ज्यादा फायदा मिलता है। हरे बादाम फ्लेवोनोइड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो पेट, हृदय और मांसपेशियों की समस्याओं को कम करते हैं। इसके अलावा यह मिनरल्स और प्रोटीन से भी भरपूर होता है। हरे बादाम कच्चे बादाम का ही एक रूप है। मस्तिष्क के विकास के लिए हरे बादाम बहुत मददगार होते हैं।
याददाश्त बढ़ती है
खून साफ ​​करें
रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि
PH स्तर को नियंत्रित रखना चाहिए
हड्डियां होती हैं मजबूत
दिल के लिए फायदेमंद
त्वचा-बालों के लिए फायदेमंद
हरे बादाम एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं
भीगे हुए बादाम खाने के फायदे
भीगे हुए बादाम इसलिए खाए जाते हैं क्योंकि बादाम की भूरी त्वचा में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। हालांकि बादाम को 6-8 घंटे से ज्यादा पानी में नहीं भिगोना चाहिए। भीगे हुए बादाम पाचन में मदद करते हैं और वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है। भीगे हुए बादाम एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी-17 और फोलिक एसिड कैंसर को रोकता है, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और हृदय रोगों को रोकता है। बादाम के ये गुण दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
कैंसर से बचाव
रक्तचाप सामान्य रहता है
डायबिटीज को रखें कंट्रोल
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दिया जाता है
गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
अजन्मे बच्चे के लिए वरदान

Advertisement
छिलके के साथ या बिना छीले?
बादाम को भिगोकर और छीलकर खाने का तरीका बहुत पुराना है लेकिन यह जानना जरूरी है कि सेहत के लिए क्या अच्छा है? बादाम को छिलके के साथ खाया जाए या भिगोकर और छीलकर खाया जाए तो बादाम सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बादाम को अगर छीलकर भिगोकर खाया जाए तो यह छिलके सहित खाने से ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। यह हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।
पाचन में सुधार- बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, भीगे हुए बादाम के गुण कई गुना बढ़ जाते हैं, जो पाचन के लिए बेहतर होते हैं।
वजन कम करना- बादाम को भिगोने से कुछ एंजाइम निकल जाते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम होता है।
फाइटिक एसिड को खत्म करता है – बादाम में मौजूद फाइटिक एसिड खत्म नहीं होता है, इसलिए अगर आप कच्चे बादाम खाते हैं, तो उनमें मौजूद जिंक और आयरन का शरीर ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है।
बादाम को भिगोकर खाने का सही तरीका यह है कि
एक मुट्ठी बादाम को एक कप पानी में 6-8 घंटे के लिए भिगो दें। अगले दिन छानकर छील लें और ताजा खाएं, यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा।
रोजाना खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से चेहरे की चमक बढ़ती है
भुने हुए बादाम खाने के फायदे बादाम
को भूनकर भी खाया जा सकता है. भुने हुए बादाम का सेवन करने से शरीर को कई तरह से फायदा होता है। अगर आप बादाम का सही तरीके से सेवन करेंगे तो इसके और भी फायदे होंगे। जानिए भुने हुए बादाम खाने के क्या फायदे हैं?
भुने हुए बादाम खाना कितना स्वस्थ है?
ज्यादातर लोग सोचते हैं कि भीगे हुए बादाम भुने हुए बादाम से ज्यादा सेहतमंद होते हैं। बादाम को भूनने से उनका पोषण कम हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बादाम को भूनने से उनमें पानी की मात्रा कम हो जाती है और उनका पोषण मूल्य बढ़ जाता है। ऐसे में बादाम को हल्का भुना और कुरकुरे बनाकर इसमें नमक मिलाकर खाया जा सकता है. इसे सादा भून लें या इसमें थोडा़ सा घी मिला लें.
भुने हुए बादाम खाने से पाचन क्रिया मजबूत रहती है।
अगर आप रोजाना 3-4 भुने हुए बादाम खाते हैं तो दिल स्वस्थ रहता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है।
ज्यादा बादाम खाने के नुकसान बादाम
शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए तो सेहतमंद होते हैं लेकिन ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
मेवे – 28 ग्राम बादाम में 164 कैलोरी होती है। यदि आप अपने दैनिक आहार में बादाम का सेवन बढ़ाते हैं, तो आपका वजन बढ़ता है। कोशिश करें कि दिन भर में सिर्फ 5 से 6 नट्स ही खाएं।
कब्ज की समस्या- 23 बादाम में 3.5 ग्राम फाइबर होता है। बहुत अधिक फाइबर कब्ज और गैस का कारण बनता है। बहुत अधिक नट्स खाने से सूजन, गैस, ऐंठन और दस्त हो सकते हैं।
गुर्दे की पथरी- बादाम आंतों में घुलनशील ऑक्सालेट से भरपूर होते हैं, जो गुर्दे की पथरी के खतरे को बढ़ा सकते हैं। 100 ग्राम भुने हुए बादाम में 469 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है। गुर्दे की पथरी से बचने के लिए सीमित मात्रा में सेवन करें।
एलर्जी- कुछ लोगों को नट्स से एलर्जी की शिकायत होती है । बादाम खाने से ओरल एलर्जी सिंड्रोम हो सकता है। जिससे मुंह में खुजली, गले में खराश, होठों में सूजन जैसी शिकायतें होती हैं।
बढ़े हुए टॉक्सिन्स – कड़वे स्वाद वाले बादाम में साइनाइड टॉक्सिन्स होने की संभावना होती है। मीठे बादाम की तुलना में कड़वे बादाम में हाइड्रोसायनिक एसिड का स्तर 40 गुना अधिक होता है।
Advertisement

Related posts

मसल्स को मजबूत करेगी पीली सरसों : मसालों और तेल में करें इस्तेमाल दूर भगाएं बीमारियां

pahaadconnection

बालों का झड़ना नहीं रुक रहा है, तो फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट गीतिका मित्तल के बताए इन टिप्स को अपनाएं

pahaadconnection

कैंसर: इन 14 सामान्य लक्षणों को न करें इग्नोर, जो हो सकते हैं कैंसर!

pahaadconnection

Leave a Comment