Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ाएं : आंवला, शकरकंद, गाजर, टमाटर और एवोकाडो खिलाएं, चश्मे से भी मिलेगा छुटकारा

Advertisement

बच्चों को फिट और स्वस्थ रखने के लिए हम लगभग सभी चीजों को डाइट में शामिल करते हैं। स्वस्थ आहार खाने से बच्चों का शरीर मजबूत होता है और उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। आज के बच्चे लंबे समय तक टीवी, मोबाइल देखने में बिताते हैं और पोषण की कमी के कारण कम उम्र में ही उनकी आंखें कमजोर होने लगती हैं और इससे माता-पिता चिंतित हो जाते हैं। बच्चों के खान-पान में कुछ बदलाव करके उनकी आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. से जानें बच्चों की आंखों की देखभाल कैसे करें।

बच्चों की आंखों की चमक स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के लिए इन चीजों को नियमित आहार में
शामिल करें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की वजह से बच्चों में आंखों की समस्या का खतरा काफी बढ़ गया है। हालांकि, अगर समय रहते कुछ सावधानियां बरती जाएं तो बच्चों की आंखों की रोशनी तेज हो सकती है।यदि आप अपने बच्चे के नियमित आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो आपके बच्चे को चश्मे से छुटकारा मिलेगा और उसकी आंखों की चमक में भी सुधार होगा।
आंवला
आंवला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। बच्चों को रोजाना आंवला खिलाने से उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आप बच्चों को मीठा मुरब्बा, आंवला कैंडी या आंवला जूस दे सकते हैं.
शकरकंद
शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। शकरकंद विटामिन-ए और विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। शकरकंद की चाट बनाकर या उबालकर बच्चों को खिलाया जा सकता है।
गाजर
गाजर ज्यादातर बच्चों को पसंद होती है। यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए और विटामिन-के से भरपूर होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए आंखों की चमक बढ़ाता है। बच्चों को सलाद, सूप और सब्जियों में गाजर खिलाई जा सकती है।

विटामिन-ए की कमी से सूखापन और धुंधली दृष्टि हो सकती है

Advertisement

टमाटर

ज्यादातर बच्चों को टमाटर खाना पसंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी आंखों की चमक बढ़ाने के साथ-साथ बच्चों की आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। टमाटर बच्चों को सलाद के रूप में या फिर सूप बनाकर भी खिला सकते हैं। टमाटर खाने से बच्चे का पाचन भी मजबूत होता है।
एवोकाडो
एवोकाडो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पोटेशियम, फोलेट, विटामिन-ई, विटामिन-सी और विटामिन-ए आदि होते हैं। एवोकाडो विटामिन-ए से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है, जिससे बच्चों को मौसमी बीमारियां नहीं होती हैं।
संतरा
संतरा खट्टे फल हैं। यह विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो मोतियाबिंद से लड़ने में मदद करता है और आंखों को हाइड्रेट रखता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, इसलिए यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां कैरोटीनॉयड से भरपूर होती हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन-सी और विटामिन-बी12 जैसे अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं। कैरोटीनॉयड के एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण आंखों को मुक्त कणों से बचा सकते हैं। बच्चे के आहार में ब्रोकली और पालक को शामिल करें। पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होता है, जो आंखों की रोशनी में सुधार करता है।
फिश
फिश में हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आंखों के रेटिना के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं, वे आंखों की मांसपेशियों को भी मजबूत करते हैं और आपकी आंखों की चमक बढ़ाते हैं।
मसूर, मेवा और बीज
बायोफ्लेवोनोइड्स और जिंक से भरपूर होते हैं, जो आंखों के रेटिना को नुकसान से बचाते हैं। बच्चों की आंखों की चमक बढ़ाने के लिए काली दाल और राजमा खिलाएं। दाल के अलावा पिस्ता, काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसे सूखे मेवे भी आंखों को चमकाते हैं। यह विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो बच्चों में मायोपिया के खतरे को कम करता है।इसमें फैटी एसिड और विटामिन-ई भी होता है, जो आंखों के सूखेपन से राहत दिलाता है। अलसी और चिया सीड्स खाने से भी आंखों की समस्या से बचा जा सकता है।
Advertisement
Advertisement

Related posts

IRCTC लाएगा दमदार फीचर! टिकट बुकिंग के लिए लंबी लाइन या फॉर्म भरने की समस्या से मिलेगी निजात

pahaadconnection

दिशा पाटनी ने NMACC इवेंट में लाइट ग्रीन शिमरी साड़ी पहनी

pahaadconnection

Central Railway ने Goods Guard ओर अन्य पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू, अंतिम तिथि से पहले फटाफट करें अप्लाई।

pahaadconnection

Leave a Comment