Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेशसोशल वायरल

यूटीडीबी द्वारा गुजरात में हुआ सफल रोडशो का आयोजन

यूटीडीबी
Advertisement

रोड शो के बाद गुजरात से आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि का अनुमान
अन्य राज्यों में आयोजित किये जाएंगे रोडशो

देहरादून : उत्तराखंड को एक उम्दा पर्यटन डेस्टिनेशन के तौर पर देश भर में स्थापित करने के क्रम में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने गुजरात के चार शहरों में पिछले दिनों रोडशो का आयोजन किया। अल्टीमेट उत्तराखंड के नाम से यह आयोजन 15 जनवरी से 20 जनवरी तक अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में हुए जिसमें उत्तराखंड के पर्यटन को प्रोत्साहित करने व राज्य के पर्यटन उद्योग में निवेश आमंत्रित करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन रोडशो के बाद उम्मीद है कि आने वाले समय में गुजरात से उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों की संख्या में आशातीत वृद्धि होगी।

Advertisement

इस दौरान यूटीडीबी अधिकारियों ने मीडिया के साथ भी संवाद किया जिसमें उत्तराखंड के पर्यटन अनछुए पहलुओं और अन्य आकर्षणों पर रोशनी डाली गई। उत्तराखंड में विकसित हो रहे नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन और आने वाले मार्च में आयोजित किये जाने वाले योग फेस्टिवल की खूबियों से भी गुजरात की जनता को परिचित कराया गया। ऑडियो-विडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से यूटीडीबी अधिकारियों ने उत्तराखंड के प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर यहां उपलब्ध पर्यटन सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement

चारों शहरों में स्थानीय लोगों के साथ जुड़ाव पैदा करने और उन्हें उत्तराखंड पर्यटन की जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विभिन्न शॉपिंग मालों में कई एक्टविटीज का आयोजन किया गया। यहां आये लोगों के लिए यूटीडीबी की तरफ से एक क्विज कॉन्टेस्ट भी चलाया गया जिनमें उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटक स्थलों, उत्तराखंड की प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में प्रश्न पूछे गये। सही उत्तर देने वालों को इनाम के तौर पर उत्तराखंड के हस्त कला से जुड़ी वस्तुएं, प्रतीक चिन्ह व राज्य की स्वादिष्ट बाल मिठाई दी गई। साथ ही ऑडियो विजुअल के माध्यम से उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटक एवं धार्मिक स्थलों की प्रस्तुति की गई ।

Advertisement

रोडशो की अन्य गतिविधियों में सचिन कुर्वे, पर्यटन सचिव , उत्तराखंड सरकार के नेतृत्व में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के अधिकारियों ने इन शहरों के टूर ऑपरेटर्स के साथ मीटिंग की। इन बैठकों का उद्देश्य उत्तराखंड में गुजरात से पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ राज्य के अनछुए तथा ऑफबीट पर्यटक स्थलों के विषय में भी विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया। इन मीटिंग में पर्यटन सचिव के अतिरिक्त अन्य अधिकारियों में श्री सुमित पंत, निदेशक प्रचार एवं विपणन, उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और श्री कमल किशोर जोशी , जनसंपर्क अधिकारी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद आदि शामिल हुए। मीटिंग में उत्तराखंड के प्रमुख टूर ऑपरेटर्स ने भी प्रतिभाग किया। इन टूर ऑपरेटर्स ने गुजरात के टूर ऑपरेटर्स के साथ संवाद कर उन्हें उत्तराखंड में पर्यटन की संभावनाओं , राज्य सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव 2023 के लिए टूर ऑपरेटर्स को प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन योजना के बारे में अवगत कराया साथ ही दोनों के बीच आपसी सहयोग पर भी सहमति हुई। ये बैठकें राजकोट में 16 जनवरी, अहमदाबाद में 18 जनवरी, वडोदरा में 9 जनवरी व सूरत में 20 जनवरी को हुई।

Advertisement

अहमदाबाद पर्यटन सचिव और गुजरात के निवेशकों की बीच एक मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें उत्तराखंड में पर्यटन संबंधी निवेश की संभावनाओं के बारे प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तृत चर्चा की गई । साथ ही निवेशकों को राज्य की नई पर्यटन नीति, निवेशकों के लिए प्रोत्साहन योजनाओं व सरकार की ओर सहयोग के बारे में जानकारी साझा की गई। इस मींटिंग में निवेशकों ने उत्तराखंड में निवेश करने की इच्छा भी जताई ।

पर्यटन सचिव श्री सचिव कुर्वे ने कहा, “2022 में उत्तराखंड में तीन करोड़ से अधिक पर्यटक आए जिनमें से 12-15 फीसदी गुजरात से थे। गुजरात के आयोजन में हमने उत्तराखंड के चिर परिचित पर्यटक स्थलों के अतिरिक्त अनेक खुबसूरत परिदृश्यों से सराबोर अनछुओं स्थलों को भी उजागर किया। जिसके परिणाम स्वरूप हम इस वर्ष या आगामी वर्षों में राज्य में पर्यटन की असीमित वृद्धि को लेकर आशान्वित हैं। गुजरात के इन आयोजनों में हमें टूर ऑपरेटर्स और निवेशकों की अत्यंत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली जिससे हम अभिभूत हैं तथा अन्य राज्यों में इस प्रकार के रोड शो करने की योजना बना रहे हैं”।

Advertisement
Advertisement

Related posts

18 दिसम्बर को 13 जनपदों के 413 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जायेगी लिखित परीक्षा

pahaadconnection

खिर्सू में बनेगा दि हिमालयन पार्क

pahaadconnection

जन-जागरूता टीम ने चलाया अभियान

pahaadconnection

Leave a Comment