Pahaad Connection
Breaking News
अन्य

दिल्ली: तापमान बढ़ने के साथ-साथ वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में

दिल्ली
Advertisement

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को ‘खराब’ श्रेणी में रही, सोमवार को सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 253 (खराब) तक पहुँचने से जरा सा बच गया है। दिल्ली का AQI 244 (खराब) था, जैसा कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन द्वारा प्रतिदिन शाम 4 बजे जारी किया गया था।

हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है और सोमवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी को छू सकती है, यहां तक कि राष्ट्रीय राजधानी में एक और अपेक्षाकृत गर्म दिन दर्ज किया गया है।

एक पूर्वानुमान के अनुसार, “दिल्ली की वायु गुणवत्ता बिगड़ने की संभावना है, लेकिन यह 6 और 7 फरवरी को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में होगी। इसके बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है, लेकिन यह 8 फरवरी को ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच जाएगी।”

Advertisement

सीपीसीबी 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 400 से अधिक ‘गंभीर’ श्रेणी में रखता है।

मौसम के मोर्चे पर, पिछले कुछ दिनों में दिल्ली का अधिकतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है, क्योंकि दिन के दौरान आसमान साफ रहता है, जिस के कारण सतह जल्दी गर्म होती है।

Advertisement

दिल्ली का अधिकतम तापमान गुरुवार को 24.3 डिग्री सेल्सियस रहा; शुक्रवार को यह 24.7 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 25.3 डिग्री सेल्सियस और रविवार को 25.7 डिग्री सेल्सियस था।

न्यूनतम तापमान की बात करें तो दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार के न्यूनतम तापमान से 0.6 डिग्री सेल्सियस कम है।

Advertisement

मौसम विभाग के एक अधिकारीने बताया, “तापमान बढ़ गया है क्योंकि दिल्ली में अब आसमान साफ ​​दिखाई दे रहा है, जबकि हवा की दिशा भी उत्तर-पश्चिमी नहीं है, जो तापमान को नियंत्रित रखता है क्योंकि ये ठंडी हवाएँ हैं। पश्चिमी विक्षोभ की अनुपस्थिति में अगले तीन दिनों तक भी इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है।

दिल्ली का अधिकतम तापमान आज सफदरजंग में 27 डिग्री सेल्सियस को छूने का अनुमान है और 12 फरवरी तक 25 और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

ગ્રીન ઈકો બજાર કર્ણાવતી ક્લબમાં ટકાઉ જીવનને પ્રોત્સાહન આપે છે

pahaadconnection

6 अप्रैल को मनाई जाएगी हनुमान जयंती : डॉक्टर आचार्य सुशांत राज

pahaadconnection

गोवर्धन पूजा में सुदर्शन चक्र की भूमिका – जानते है ,सुदर्शन चक्र क्या वास्तु शास्त्री की रचना है ,

pahaadconnection

Leave a Comment