Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यदेश-विदेशसोशल वायरल

भारत में सोने की मांग घटी, आयात 32 महीने के निचले स्तर पर

सोने
Advertisement

घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बाद जनवरी में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। यह कमी 76 फीसदी तक देखी गई है। पिछले महीने सोने का आयात 32 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया था। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि जनवरी के महीने में भारत में सोने की कीमत 58900 रुपए रिकॉर्ड की गई थी। सोने की बढ़ती कीमत के कारण लोगों की सोना खरीदने में दिलचस्पी कम हो रही है। इस बीच देश के ज्वैलर्स ने भी सोने की खरीदारी कम कर दी है और इस वजह से सोने की कीमत में काफी गिरावट आई है।

भारत का व्यापार घाटा कम हुआ
गौरतलब है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का बाजार है। ऐसे में सोने की कीमत में गिरावट से देश के कुल आयात में कमी आई है। जो कि अर्थव्यवस्था के आधार पर अच्छा माना जाता है। जनवरी में भारत का कुल आयात 697 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया था। पिछले साल जनवरी में यह 2.38 अरब डॉलर था। तो जनवरी 2022 में कुल 45 टन सोने का आयात हुआ, जो जनवरी 2023 में घटकर 11 टन रह गया।

Advertisement

शादी के सीजन में लोग सोना ज्यादा खरीदते हैं
भारत में लोग शादी के मौसम में बहुत सारा सोना खरीदते हैं क्योंकि भारतीय संस्कृति में शादी में उपहार के रूप में सोना दिया जाता है। इसके साथ ही ज्वैलर्स को उम्मीद थी कि सरकार सोने के आयात शुल्क को कम करेगी। लेकिन सरकार ने बजट 2023 में इस पर किसी तरह की कोई घोषणा नहीं की है। जानकारों का मानना ​​है कि इससे देश में सोने की तस्करी के मामले बढ़ेंगे। लेकिन इसके साथ ही सर्राफा बाजार को भी उम्मीद है कि फरवरी में सोने के आयात में रिकॉर्ड बढ़ोतरी संभव है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

भ्रष्टाचार को मिल रहा सरकारी संरक्षण : मथुरादत्त जोशी

pahaadconnection

कांवड़ यात्रियों की हर संभव मदद कर रहे पुलिस के जवान

pahaadconnection

नवरात्र की नवमी के पावन अवसर पर सीएम ने किया कन्या-पूजन

pahaadconnection

Leave a Comment