Pahaad Connection
Breaking Newsअन्यजीवनशैलीसोशल वायरल

IRCTC लाएगा दमदार फीचर! टिकट बुकिंग के लिए लंबी लाइन या फॉर्म भरने की समस्या से मिलेगी निजात

IRCTC
Advertisement

रेलवे टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा और पूरा फॉर्म भरना होगा। जिसमें यात्री का नाम, यात्रा विवरण देना होता है। इस बीच टिकट बुक करने में भी अधिक समय लगता है। कई बार ऐसा होता है कि सीट होने के बावजूद वेटिंग टिकट से संतोष करना पड़ता है। लेकिन अब आपको फॉर्म भरने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि IRCTC अब एडवांस वॉयस फीचर लेकर आएगा जिसमें आपके बोलते ही टिकट बुक हो जाएगी।

Google Voice Assistant और Amazon के Alexa जैसा फीचर होगा
आप Google Voice Assistant और Amazon Alexa की मदद लेते ही होंगे। अब IRCTC आपको इस नए फीचर को उसी तरह उपलब्ध कराएगी। आईआरसीटीसी की आगामी वॉयस आधारित ई-टिकट बुकिंग सुविधा ऑनलाइन आरक्षण टिकट बुकिंग प्रक्रिया को तेज और आसान बनाएगी। सूत्रों ने दावा किया कि आईआरसीटीसी वर्तमान में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म पर आस्कदिशा को नया रूप देने की तैयारी कर रहा है।

पहला ट्रायल सफल रहा था
रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहला ट्रायल भी सफल रहा है। इस फीचर को रोल आउट करने से पहले आईआरसीटीसी जल्द ही कुछ और कदम उठा सकती है। जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी अगले 3 महीनों में आस्कदिशा ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर एआई-संचालित वॉयस आधारित टिकट बुकिंग सुविधा शुरू कर सकती है। उल्लेखनीय है कि आस्कदिशा यात्रियों के सवालों के जवाब देने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किया गया एक विशेष कार्यक्रम है। यह आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदेश के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए सरकार कटिबद्ध : सुरेश भट्ट

pahaadconnection

चाय बागान मामले में हाईकोर्ट सख्त, ठोका 20 हजार जुर्माना

pahaadconnection

गोवर्धन पूजा कार्यक्रम का आयोजन

pahaadconnection

Leave a Comment