Pahaad Connection
Breaking Newsजीवनशैलीदेश-विदेश

सोशल मीडिया में बनाएं करियर

social media
Advertisement

मौजूदा समय में देश भर में सोशल मीडिया पर 90 करोड़ से ज्यादा अकाउंट बने हुए हैं, जिसके कारण हर कंपनी अपने उत्पादों का प्रचार सोशल मीडिया पर जरूर करती हैं। इसलिए इस सेक्टर में स्किल्ड युवाओं को आकर्षक पैकेज वाली जॉब्स मिल रही हैं। अगर आप भी सोशल मीडिया सेक्टर में जॉब हासिल करना चाहते हैं तो सफलता के बेसिक डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की मदद ले सकते हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर: सोशल मीडिया के क्षेत्र में इन्फ्लुएंसर पॉपुलर जॉब में से एक है। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन्फ्लुएंसर बनकर अपनी आॅनलाइन इमेज को मजबूत कर अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपकी सोशल इमेज अच्छी और मजबूत बनती है तो आपको बड़े से बड़े कोलैब और एंडोर्स के लिए आॅफर मिलेंगे, जिसे आप अपने फैन फॉलोइंग तक पहुंचाएंगे और कंपनी के लिए मार्केटिंग का जरिया बनेंगे। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को उसके फॉलोअर्स/लाइक और व्यू के लिए फेसबुक एवं इंस्टाग्राम द्वारा भुगतान किया जाता है।
सोशल मीडिया कॉपी राइटर: यह आज के समय में काफी ट्रेंडिंग पोस्ट में से एक है। एक सोशल मीडिया कॉपी राइटर के तौर पर आप साल के करीब 3,40,000 के आसपास कमा सकते हैं। सोशल मीडिया कॉपी राइटर का कंटेंट ऐसा होना चाहिए कि व्यूअर्स को पसंद आए। कंपनी को अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए कॉपी राइटर की आवश्यकता रहती है जो उनके कंपनी के ब्रांड को अपने राइटिंग से प्रमोट कर सके।
सोशल मीडिया स्टार: आज के समय में कंपनी अपने ब्रांड के प्रमोशन और मार्केटिंग के लिए अच्छे सोशल मीडिया मॉडल की डिमांड रखते हैं। ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैंपेन चलाने के लिए सोशल मीडिया स्टार्स की जरूरत होती है, जो लाइफ स्टाइल, ब्रांड ब्यूटी, हेल्थ केयर और एंटरटेनमेंट से संबंधित हो सकते हैं। सोशल मीडिया स्टार्स की सालाना आय के बारे में बात करें तो यह 3,60,000 रुपए के आसपास होती है।
सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर: सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग के क्षेत्र के सबसे पॉपुलर करियर आॅप्शन में से एक है। सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर का पैकेज पांच से छह लाख रुपये सालाना तक होता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर का काम सोशल मीडिया पर ब्रांड को मजबूती से प्रेजेंट करना होता है ताकि इससे व्यूअर्स को विजिटर्स और कस्टमर में कन्वर्ट किया जा सके।
सोशल मीडिया मैनेजर: सोशल मीडिया मैनेजर कंपनी को प्रमोट करने के लिए सोशल स्ट्रेटजी बनाता है। मैनेजर सोशल मीडिया मार्केटिंग टीम, क्लाइंट और स्टाक होल्डर्स के साथ काम करते हैं और ब्रांड एवं कस्टमर से कम्युनिकेट करते हैं। इन्हें सोशल मीडिया इंटेलीजेंस, टीम वर्क और इमोशनल इंटेलीजेंस की अच्छी जानकारी और समझ होती है। सोशल मीडिया मैनेजर का सालाना पैकेज 5,60,000 रुपये के करीब होता है।
अगर आप भी ग्रेजुएशन पास हैं लेकिन अपने करियर और जॉब को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप प्राइवेट या सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए।

Advertisement
Advertisement

Related posts

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने की उत्तरकाशी में ग्रामीण महिलाओं से मुलाकात

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ने ली गौरीकुंड में हुए हादसे के संबंध में अधिकारियों से जानकारी

pahaadconnection

वेदांता लिमिटेड एक निजी प्लेसमेंट के आधार पर 2,100 करोड़ रुपये के एनसीडी जुटाएगी

pahaadconnection

Leave a Comment