Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंडज्योतिष

15 जुलाई को रखा जायेगा सावन की पहली मासिक शिवरात्रि का व्रत

Advertisement

देहरादून। डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने जानकारी देते हुये बताया की सावन की पहली मासिक शिवरात्रि का व्रत 15 जुलाई 2023 को रखा जायेगा। इस दिन सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 15 जुलाई को रात 08.32 मिनट से 16 जुलाई 2023 को रात 10.08 मिनट तक रहेगी। शिवरात्रि में शिव पूजा निशिता काल मुहूर्त में की जाती है। हर माह में मासिक शिवरात्रि आती है लेकिन इस साल सावन में दो मासिक शिवरात्रि का संयोग बन रहा है।

डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने बताया की पंचांग के अनुसार इस साल सावन का महीना बहुत ही खास होने वाला है। श्रावण माह में चारों ओर शिवभक्त महादेव की आराधना में डूबे होते हैं। इस माह में शिव पूजा के लिए  सोमवार, प्रदोष व्रत और सावन शिवरात्रि का दिन बहुत खास माना जाता है। हर माह में मासिक शिवरात्रि आती है लेकिन इस साल सावन में दो मासिक शिवरात्रि का संयोग बन रहा है। माना जाता है कि इस दिन शिव जी का प्राकट्य हुआ था। कुछ मान्यताओं के अनुसार इस दिन शिव जी देवी पार्वती के साथ विवाह के बंधन में बंधे थे। इस साल सावन की पहली मासिक शिवरात्रि 15 जुलाई 2023 को है। वहीं सावन में दूसरी मासिक शिवरात्रि व्रत 14 अगस्त 2023 को है। इस बार सावन अधिकमास भी रहेगा। यही वजह है कि सावन में दो मासिक शिवरात्रि का संयोग बन रहा है।

Advertisement

सावन शिवरात्रि 2023 मुहूर्त :-

सावन की पहली मासिक शिवरात्रि का व्रत 15 जुलाई 2023 को है। इस दिन सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 15 जुलाई को रात 08.32 मिनट से 16 जुलाई 2023 को रात 10.08 मिनट तक रहेगी। शिवरात्रि में शिव पूजा निशिता काल मुहूर्त में की जाती है।

Advertisement

शिव पूजा का समय – प्रात: 12.07 – 12.48 (16 जुलाई 2023)

सावन में अधिकमास की मासिक शिवरात्रि का व्रत 14 अगस्त 2023 को है। इस दिन अधिकमास की चतुर्दशी तिथि 14 अगस्त को सुबह 12.25 मिनट से 15 अगस्त दोपहर 12.42 मिनट तक रहेगी।

Advertisement

शिव पूजा का समय – प्रात: 12.04 – प्रात: 12.48 (15 अगस्त 2023)

शिवरात्रि का दिन बेहद खास दिन होता है। लोग इसका पूरे साल भर इंतजार करते हैं। शिवरात्रि के दिन हर कोई मंदिर जाकर भोलेनाथ को जल चढ़ाता है और विधिवत उनकी पूजा-अर्चना करता है। शिव भक्तों के लिए ये दिन बेहद खास होता है। मंत्रोच्चारण और रुद्र अभिषेक का भी इस दिन महत्व होता है। लेकिन शिवरात्रि के दिन अगर आप भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए मंदिर नहीं जा पा रहे तो आप घर पर भी भोलेनाथ की विधिवत पूजा कर सकते है।

Advertisement

घर पर ऐसे करें शिवरात्रि की पूजा

शिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी स्नानादि कर निवृत्त हो जाएं।

Advertisement

घर के मंदिर में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करें और व्रत का संकल्प लें।

पूजा करते समय याद रखें कि आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

Advertisement

ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सीएम ने की पार्थसारथी भगवान के पौराणिक मंदिर में पूजा अर्चना

pahaadconnection

5 नाली भूमि में अवैध रूप से की जा रही भांग की खेती को किया नष्ट

pahaadconnection

कार खाई में समाई, तीन लोगों की मौत, एक घायल

pahaadconnection

Leave a Comment