Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsदेश-विदेश

राजधानी दिल्ली में नृत्यकार 2023 का किया गया आयोजन

Advertisement

नई दिल्ली। बिल्टू सरकार परफॉर्मिंग आर्ट फाउंडेशन ने “नृत्यकार 2023” (भारतीय नृत्य का त्योहार) प्रस्तुत किया। यह कार्यक्रम स्वर्गीय पंडित बिरजू महाराज को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम कमानी ऑडिटोरियम, मंडी हाउस, नई दिल्ली में हुआ। यह कथक और अन्य शास्त्रीय नृत्य रूपों को बढ़ावा देने के लिए संगठन का वार्षिक उत्सव भी है।

इस वर्ष नृत्यकार’23 की शुरुआत अतिथि भाषण के साथ दीप प्रज्वलन से हुई। कार्यक्रम में स्वर्गीय पं. शंभू महाराज की वरिष्ठ शिष्या पद्मश्री मंजूश्री चटर्जी, विदुषी शाश्वती सेन (पद्म विभूषण स्वर्गीय पं. बिरजू महाराज की वरिष्ठ शिष्या), पं. कृष्ण मोहन महाराज (पद्म विभूषण स्वर्गीय पं. बिरजू महाराज के भाई और वरिष्ठ शिष्य) उपस्थित थे। )

Advertisement

पहला प्रदर्शन ‘पंचाक्षर’ था जो पूरी तरह से शिव के बारे में था। कथक कोरियोग्राफी बिल्टू सरकार द्वारा की गई और संगठन के छात्रों द्वारा प्रस्तुत की गई। इसके बाद संस्था के विद्यार्थियों द्वारा डाबरी तराना प्रस्तुति हुई। कार्यक्रम के बाद संस्थान के युवा कथक नर्तकों की प्रस्तुति प्रारंभ हुई। इन युवा छात्रों ने संस्थान में अपनी कथक यात्रा शुरू की है। युवा छात्रों ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा था अगली प्रस्तुति बिल्टू सरकार द्वारा एकल कथक थी और उन्होंने कबीर भजन में प्रस्तुति दी और दर्शक उनकी प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध हो गए। कार्यक्रम के बाद एक पुरस्कार समारोह “साधक सम्मान पुरस्कार” का आयोजन किया गया और कार्यक्रम का समापन छंदमय प्रस्तुति के साथ हुआ, जो ‘लय हर जगह है’ कथक कोरियोग्राफी की अवधारणा थी। फिर सभी को एक ट्रॉफी वितरण किया गया। यह कार्यक्रम बिल्टू सरकार के धन्यवाद प्रस्ताव और एक सकारात्मक टिप्पणी के साथ समाप्त हुआ, उन्होंने कहा कि हमने इस महोत्सव का आयोजन उन छात्रों और युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए किया है जो हमसे प्रशिक्षण ले रहे हैं – यह छात्रों के लिए एक शानदार अवसर है जहां उन्होंने विशेषज्ञों के सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। माता-पिता और दर्शक। उन्होंने यह भी कहा कि निश्चित रूप से हम अब नृत्यकार 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

 

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Related posts

लद्दाख में बनेगी देश की पहली नाइट स्काई सैंक्चुअरी : एस्ट्रो-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार का नया प्रोजेक्ट

pahaadconnection

सीएम ने किया थत्यूड़ में विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण

pahaadconnection

महानगर कांग्रेस ने किया भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

pahaadconnection

Leave a Comment