Pahaad Connection
Breaking News
Breaking Newsउत्तराखंड

सिलक्यारा टनल में फंसे सभी श्रमिक सुरक्षित

Advertisement

उत्तरकाशी। सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने की कवायद तेज गति से चल रही है। टनल में हैवी ड्रिलिंग मशीन से ड्रिलिंग की कार्यवाही युद्धस्तर पर चल रही है। मौके पर तैनात पुलिस व आपदामोचन बल पुरी तरीके से अलर्ट है, टनल के सेव पेच में पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी, मेडिकल टीमों व अन्य आपदामोचन बलों द्वारा श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने व जरुरत पडने पर अन्य आपातालीन कवायदों का मॉक अभ्यास करवाया जा रहा है।

एसपी उत्तरकाशी अर्पण यदुवंशी द्वारा बताया गया कि टनल में अत्याधुनिक मशीनों की मदद से ड्रिलिंग का काम तेज गति से चल रहा है, अन्दर फंसे सभी श्रमिक सुरक्षित हैं, श्रमिकों को समय-समय पर रसद, पानी व ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है, साथ ही उनका मनोबल बनाये रखने के लिये परिजनों से लगातार बातचीत करवाई जा रही है। पुलिस हेल्प डेस्क से भी परिजनों से सम्पर्क साधकर पल-पल की अपडेट दी जी गही है। यहां पर ड्रिलिंग की कार्यवाही पुरी होने के उपरान्त रेस्क्यू के अगले चरण यानि पाईप के माध्यम से श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालने व जरुरत पडने पर उनको त्वरित आपातकालीन सहायता मुहैया करवाने के लिये पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आईटीबीपी मेडिकल व अन्य आपदामोचन बलों का मॉक अभ्यास करवाया जा रहा है, इससे सभी आपदा मोचन बलों मे एक बेहतर समन्वय बना है तथा किसी भी आपात दशा में सभी साथ मिलकर एक त्वरित व जरुरी सेवा दे सकेंगे। साईट पर हमारी पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी व अन्य आपदामोचन बलों की टुकडियां 24 घण्टे मुस्तैद हैं, किसी भी आपात स्थिति में त्वरित रेस्क्यू सेवाएं दी जायेगी। प्रथमिक उपचार हेतु साईट के बाहर ही मेडिकल सहायाता केन्द्र बनाये गये हैं। टनल में रेस्क्यू कार्य गतिमान है। ऑगर मशीन के लिये प्लेटफॉर्म व ड्रिलिंग का कार्य प्रगति पर है। दिल्ली से और अधिक हेवी मशीन को भी एयरलिफ्ट किया जा रहा है।

Advertisement

टनल में रेस्क्यू कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। 900 मिमी व्यास के पाइप व ऑगर ड्रिलिंग मशीन साइट पर पहुंच गई है। मशीन से ड्रिलिंग का तेजी से किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी महोदय के निर्देशानुसार मौके पर रेस्क्यू में जुटे उत्तरकाशी पुलिस के अधिकारियों द्वारा टनल के अन्दर फंसे श्रमिकों से पाइप के माध्यम से उनके परिजनों की बातचीत करवाकर धैर्य बंधाया जा रहा है, सभी श्रमिक सुरक्षित हैं, अंदर फंसे कोटद्वार निवासी गंभीर सिंह नेगी के बालक ने उनसे सम्पर्क कर कुशलक्षेम जानी साथ ही उनको बाहर से शासन प्रशासन द्वारा तेजी से किये जा रहे रेस्क्यू कार्यों की जानकारी दी गयी। उत्तरकाशी पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा भी श्रमिकों के परिजनों से सम्पर्क कर उनको अपडेट दिया जा रहा है। सुरंग में रसद, पानी व ऑक्सीजन की लगातार आपूर्ति की जा रही है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर ख़राब मौसम में फंसे कुछ श्रद्धालु , एसडीआरएफ ने सकुशल निकाला

pahaadconnection

सीनियर सिटीजन काउंसिल इंटरनेशनल प्रयागराज ने अंतरराष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस धूमधाम से मनाया-

pahaadconnection

मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना” की जिलास्तरीय बैठक आयोजित

pahaadconnection

Leave a Comment