Pahaad Connection
देश-विदेश

पीएम मोदी गुरुवार को वर्चुअली I2U2 लीडर्स समिट में हिस्सा लेंगे

Advertisement

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी I2U2 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं, जिसमें इज़राइल के प्रधान मंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन शामिल हैं। I2U2 का पहला लीडर्स समिट वर्चुअली 14 जुलाई को आयोजित होने वाला है।

शिखर सम्मेलन पश्चिम एशिया के चार दिवसीय दौरे के हिस्से के रूप में बिडेन की इज़राइल यात्रा के दौरान आयोजित किया जा रहा है। I2U2 शिखर सम्मेलन के अलावा, बिडेन गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (GCC) +3 के जेद्दा में एक इन-पर्सन समिट में भी भाग लेंगे, जो बहरीन, कुवैत, ओमान, सऊदी अरब, कतर और यूएई प्लस इराक, जॉर्डन और मिस्र के नेताओं को एक साथ लाएगा।

Advertisement

विशेष रूप से, I2U2 का उद्देश्य जल, एनर्जी, ट्रांसपोर्टेशन, स्पेस, स्वास्थ्य और फ़ूड सिक्योरिटी जैसे छह पारस्परिक रूप से पहचाने गए क्षेत्रों में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करना है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह निजी क्षेत्र की पूंजी और विशेषज्ञता को हमारे इंडस्ट्रीज़ के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, और कम कार्बन विकास मार्गों को आधुनिक बनाने, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और महत्वपूर्ण उभरती और ग्रीन टेक्नोलॉजीज के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने का इरादा रखता है।

विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुसार, “प्रत्येक देश में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से शेरपा लेवल की बातचीत भी होती है।” नेता I2U2 के स्ट्रक्चर के भीतर संभावित संयुक्त परियोजनाओं के साथ-साथ पारस्परिक हित के अन्य सामान्य क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे ताकि हमारे संबंधित क्षेत्रों और उसके बाहर व्यापार और निवेश में आर्थिक साझेदारी को मजबूत किया जा सके। ये परियोजनाएं आर्थिक सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर सकती हैं और हमारे व्यवसायियों और वर्कर्स के लिए अवसर प्रदान कर सकती हैं।

Advertisement
Advertisement

Related posts

मुख्यमंत्री मनोहर लाल शिकायतों की सुनवाई करते हुए प्रति व्यक्ति 50 से 55 लीटर पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए

pahaadconnection

रेल मंत्रालय कुछ रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र स्थापित करेगा

pahaadconnection

अदानी समूह ने अहमदाबाद और गांधीनगर में सरकार से गौचर, पादार सहित 91,206 वर्ग मीटर का अधिग्रहण किया है

pahaadconnection

Leave a Comment