Pahaad Connection
जीवनशैली

किसके उपयोग से जल्द कम होगा वजन : ग्रीन टी या ब्लैक टी……

Advertisement

आज के तेज भागदौड़ की ज़िन्दगी और अनियमित खानपान के चलते लोगो को वजन तेजी से बढ़ रहा है।  अपने इसी बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए लोग अपनी डाइट में कई चीज़ो को इस्तेमाल करते हैं।  कुछ लोग वजन कण्ट्रोल करने के लिए अपने पेय पदार्थ में ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ब्लैक टी को पसंद करते हैं।  इन दोनों में ही कैलोरी की मात्रा कम होती है. साथ ही कई शोध ये भी साबित करते हैं कि ग्रीन टी और ब्लैक कॉफ़ी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है और फैट बर्न की प्रक्रिया को बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन दोनों में से वजन को कम करने में ज्यादा उपयोगी कौन सा पेय पदार्थ है.

ग्रीन टी :  ग्रीन टी में कैफ़ीन की मात्रा बेहद ही कम होती है,इससे अलग ग्रीन टी के अंदर कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है। यह यौगिक ना केवल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है बल्कि शरीर में अतिरिक्त वसा को तोड़ने में भी आपके काम आ सकता है। ऐसे में आप 2 से 3 कप का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। हालांकि ग्रीन टी के अंदर कैफ़ीन की कुछ मात्रा मौजूद होती है. ऐसे में सीमित मात्रा में ही ग्रीन टी का सेवन करें. वरना इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

Advertisement

ब्लैक टी :  ब्लैक कॉफ़ी को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। खासकर वे लोग जो अपना वजन कम करने चाहते हैं वे अपनी डाइट में ग्रीन टी की बजाय ब्लैक कॉफ़ी को जोड़ते हैं। ब्लैक कॉफ़ी क्रीम और चीनी दोनों के बिना बनती है। ऐसे में इसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हानिकारक भी हो सकता है। ब्लैक कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है जो ना केवल मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, बल्कि शरीर में ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

किसका उपयोग करे:  वजन कम करने के लिए दोनों ही बेहद उपयोगी है। ऐसे में दोनों को अपनी डाइट में जोड़ा जा सकता है। अगर स्वास्थ्य की नजरिये से देखा जाए तो ब्लैक कॉफ़ी की तुलना में ग्रीन टी अधिक फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि आप अपनी डाइट में डॉक्टर की सलाह पर ही बदलाव करें।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सर्दियों के मौसम में मक्के की रोटी खाने से मिलेंगे आपको चमत्कारी लाभ

pahaadconnection

फॉल्स आइलैशस पंहुचा सकती है आपकी आँखों को नुकसान। ऐसे करें बचाव।

pahaadconnection

15 से 20 फीसदी ही हुआ चेरी का उत्पादन

pahaadconnection

Leave a Comment