Pahaad Connection
देश-विदेश

भारत में 10 साल के बॉन्ड यील्ड में आरबीआई की दर वृद्धि पर 3 महीने में सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई

Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दरें बढ़ाने और सख्त मौद्रिक नीति रुख बनाए रखने के बाद, भारत की 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड ने शुक्रवार को तीन महीनों में अपनी सबसे बड़ी एकल-सत्र वृद्धि दर्ज की। एक दिन पहले 7.1516% पर बंद होने के बाद बेंचमार्क बॉन्ड यील्ड IN065432G=CC 14 आधार अंक बढ़कर 7.3005% पर बंद हुआ। हालांकि, सप्ताह के लिए प्रतिफल दो आधार अंक कम हो गया। व्यापारियों ने कहा कि साप्ताहिक ऋण नीलामी परिणाम में देरी के कारण बॉन्ड बाजार अतिरिक्त डेढ़ घंटे के लिए कारोबार के लिए खुला था।

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने शुक्रवार को प्रमुख उधार दर, या रेपो दर आईएनआरईपीओ = ईसीआई में 50 बीपीएस की वृद्धि की, वर्तमान चक्र में तीसरी वृद्धि हठपूर्वक उच्च मुद्रास्फीति को शांत करने के लिए जो  छह सीधे महीनेकेंद्रीय बैंक के सहिष्णुता बैंड से  छह सीधे महीने ऊपर बनी हुई है। फिक्स्ड-इनकम ट्रेडर को उम्मीद है कि बेंचमार्क बॉन्ड यील्ड निकट भविष्य में 7.20-7.35% की रेंज में ट्रेड करेगी, जिसमें तेल की कीमतों और यू.एस. ट्रेजरी यील्ड जैसे वैश्विक फंडामेंटल पर प्रमुख ध्यान दिया जाएगा।

Advertisement

जून में खुदरा मुद्रास्फीति 7% तक पहुंचने के साथ, रायटर द्वारा सर्वेक्षण किए गए अर्थशास्त्रियों ने चार महीनों में तीसरी दर में वृद्धि की उम्मीद की थी, लेकिन विचारों को व्यापक रूप से 25 बीपीएस से 50 बीपीएस की वृद्धि के बीच विभाजित किया गया था। दर में वृद्धि करते हुए, आरबीआई ने वृद्धि और मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान को क्रमशः 7.2% और 6.7% पर अपरिवर्तित रखा, लेकिन पूर्व की चिंताओं को उजागर किया।

सोसाइटी जेनरल के भारत के अर्थशास्त्री कुणाल कुंडू, 2023 से मुद्रास्फीति को 6% से नीचे गिरते हुए देखते हैं, लेकिन 35 बीपीएस की एक और दर वृद्धि की उम्मीद करते हैं, जो वर्तमान ब्याज दर वृद्धि चक्र को समाप्त कर देगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि वह उम्मीद कर रहा था कि आरबीआई रेपो दर में 50 बीपीएस की बढ़ोतरी करेगा और सितंबर के अंत तक 10 साल की उपज बढ़कर लगभग 7.50% हो जाएगी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

कांग्रेस ने महिला विरोधी मानसिकता के चलते उत्तराखंड में एक भी महिला को नहीं दिया टिकट : मुख्यमंत्री

pahaadconnection

प्रथम प्रशिक्षण स्क्वाड्रन ने कटलैस एक्सप्रेस 24 में लिया भाग

pahaadconnection

अडानी संकट पर सवाल पूछने वालों को आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर दिया जवाब

pahaadconnection

Leave a Comment